Sawan 2024: सावन हिंदू धर्म में सबसे पवित्र महीनों में से एक माना जाता है. यह पूरा महीना भगवान शिव की पूजा के लिए समर्पित होता है. इस महीने के दौरान, भगवान शिव के सभी भक्त बड़ी श्रद्धा के साथ जश्न मनाते हैं और भगवान शिव की पूजा करते हैं. साल 2024 में सावन का महीना आषाढ़ माह, 22 जुलाई से शुरू होने जा रहा है और यह श्रावण माह यानी 19 अगस्त, 2024 को समाप्त होगा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

Sawan 2024: प्रारंभ और समाप्ति तिथि
सावन प्रारंभ तिथि: 22 जुलाई, 2024
सावन समाप्ति तिथि: 19 अगस्त, 2024


Sawan 2024 महत्व 
इस महीने को साल का सबसे पवित्र और पावन महीना माना जाता है. सावन महीने को श्रावण मास के नाम से भी जाना जाता है. भक्तगण भगवान शिव और देवी पार्वती की अगाध श्रद्धा और समर्पण के साथ पूजा करते हैं. लोग कष्टों से मुक्ति पाने के लिए पंचामृत और गंगा जल से शिवलिंग की पूजा करते हैं.


Sawan 2024 पूजा अनुष्ठान
-भक्त सुबह जल्दी उठते हैं और पूजा अनुष्ठान शुरू करने से पहले पवित्र स्नान करते हैं. घर और विशेष रूप से पूजा कक्ष को साफ़ करें. 
-एक लकड़ी का तख्ता लें और भगवान शिव और देवी पार्वती की मूर्ति रखें, देसी घी का दीया जलाएं और प्रार्थना करे. 
-शिव चालीसा और श्रवण मास कथा का पाठ करें. इसके बाद वे मंदिर जाते हैं और शिवलिंग पर पंचामृत (दूध, दही, शक्कर पाउडर, शहद और घी) चढ़ाते हैं. 
-सामान्य जल चढ़ाएं और फिर शिवलिंग को विभिन्न प्रकार के फूलों और बेलपत्थर से सजाएं जो भगवान शिव को बहुत प्रिय हैं और भगवान शिव को सफेद मिठाई चढ़ाए. भक्तों को अक्षत, चंदन और इत्र भी चढ़ाना चाहिए। 


Sawan 2024 मंत्र
-ॐ नमः शिवाय..!!
-ॐ त्र्यम्बकं यजामहे सुगन्धिं पुष्टिवर्धनम् उर्वारुकमिव बन्धनान् मृत्योर्मुक्षीय मामृतात्..!!
(Disclaimer: लेख में दी गई जानकारी सामान्य मानयताओं पर आधारित है. ZeePHH इसकी पुष्टि नहीं करता है.)