सोमी प्रकाश भुव्वेटा/चंबा: मकर संक्रांति से एक दिन पहले चंबा में लोहड़ी मनाए जाने की अनूठी परंपरा का निर्वहन इस बार भी बड़े शानदार तरीके से किया गया. हर साल की तरह इस साल भी बुरी आत्माओं को भगाकर चंबा की सुख-शांति और समृद्धि की कामना की गई. हिमाचल में रियासत काल से ही इस परंपरा का निर्वहन किया जा रहा है, जिसका साल भर लोग बड़ी बेसब्री से इंतजार करते हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कहते हैं जब दसवीं शताब्दी में भरमौर से आए राजा साहिल वर्मन ने चंबा आकर अपनी रियासत को बसाया था तब यहां भूत प्रेतों का वास होने के कारण रियासत के लोग बहुत परेशान थे. इनसे मुक्ती पाने के लिए चंबा के राजा ने पूरे शहर में शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए अलग-अलग मढियों की स्थापना की जो शहर के हर मुहल्ले में थीं.


एक महीने तक लगातार इन मढियों में अलाव जला कर इसकी देख-रेख मोहल्ले में रहने वाले सभी बुजुर्ग और युवा लोग करते थे और फिर आखिरी दिन शिवजी का प्रतीक माने जाने वाली राज मढ़ी से निकाला जानें वाला त्रिशूल नुमा मुशाहरा (मशाल) जिसे स्थानीय भाषा में राज मुशहरा कहते हैं वह लोगों द्वारा निकाला जाता था. मान्यता है कि ऐसा करने से ही चंबा रियासत को भूत-प्रेतों से वास्तव में मुक्ति मिली थी. बुरी आत्माओं को भगने के लिए कई वर्षों से चली आ रही यह अदभुत परंपरा आज भी चंबा नगर के लोग मकर संक्रांति से पहले चौदह मढ़ियों में मुशायरे चलाकर धूम-धाम से मनाते चले आ रहे हैं. 


ये भी पढ़ें- Adbhut Himachal: एक ऐसी रहस्यमयी गुफा, जहां पूरी होती थी हर मनोकामना, एक समय पर देती थी घी और बर्तन


सबसे पहले मुहल्ला सुराड़ा के भगवान शिव के मंदिर में लकड़ी से एक त्रिशूल नुमा मशाल यानी मुशाहरा बनाया जाता है और फिर इसकी विधिवत तरीके से पूजा कर बैंड बाजों के साथ मढ़ियों में डुबाने की तैयारी की जाती है. इसके अलावा पास के चौंतड़ा मुहल्ला में भी इसी तरह का एक और मुशाहरा तैयार किया जाता है जो बजीर के नाम से जाना जाता है. इसके बाद रात ठीक ग्यारह बजे राज मुशाहरा के कई लोग अपने कंधे पर उठा आगे के लिए चल पड़ते हैं.


दूसरी तरफ से बजीर मढ़ी से भी मुशाहरा चल पड़ता है और एक जगह पर इन दोनों का मिलन करवाया जाता है, जहां लोग खूब शोरशराबा करते हैं. बाद में बजीर वापिस अपनी मढ़ी में चला जाता है और राज मशायरा पूरे शहर की मंडियों में डुबाया जाया है, जिसे चंबा की सुख-समृद्धि का प्रतीक भी माना जाता है. कुल मिलाकर चंबा नगर में इस तरह की अनोखी लोहड़ी मनाना अपने आप में एक अलग ही इतिहास को दर्शाती है. 


ये भी पढ़ें- Adbhut Himachal: हिमाचल प्रदेश के देवरथ की अद्भुत कहानी सुन हर कोई रह गया दंग


स्थानीय लोगों ने बताया कि जब यह राज मुशायरा दूसरों की मढ़ियों में डुबाया जाता है तो वहां जदोजहद में काफी लोग चोटिल भी हो जाते हैं. लोगों के चोटिल होने पर लोगों का जो खून निकलता है, उस खून को राक्षसों के लिए एक तरह से चढ़ावा माना जाता है. इससे पूरा साल शहर में सुख-शांति और समृद्धि बनी रहती है. 


WATCH LIVE TV