Shimla Tourist Places: शिमला घूमने जा रहे हैं तो इन खूबसूरत जगहों पर जाना ना भूलें

शानदार हिमालय के बीच स्थित, शिमला भारत में हिमाचल प्रदेश की ग्रीष्मकालीन राजधानी है, जो लंबे समय से प्रकृति प्रेमियों के लिए एक पसंदीदा स्थान रहा है. यदि आप इस खूबसूरत हिल स्टेशन की यात्रा की योजना बना रहे हैं, तो शिमला के इन अवश्य घूमने वाली जगहों को जरूर देखें.

राज रानी Mon, 13 May 2024-4:26 pm,
1/8

Tara Devi Temple

एक पहाड़ी के ऊपर स्थित, तारा देवी मंदिर सितारों की देवी को समर्पित है. यह मंदिर आसपास के पहाड़ों और घाटियों के मनमोहक दृश्य प्रस्तुत करता है, जो इसे आध्यात्मिक साधकों और प्रकृति प्रेमियों के लिए एक शांत स्थान बनाता है.

 

2/8

Kufri

शिमला से थोड़ी ही दूरी पर, कुफरी प्रकृति प्रेमियों और साहसिक उत्साही लोगों के लिए एक स्वर्ग है। अपने सुरम्य परिदृश्य और हिमालयी प्रकृति पार्क के लिए प्रसिद्ध कुफरी स्कीइंग, टोबोगनिंग और घुड़सवारी जैसी गतिविधियां प्रदान करता है.

 

3/8

Himachal State Museum

मॉल रोड पर स्थित, शिमला राज्य संग्रहालय हिमाचल प्रदेश की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत को प्रदर्शित करता है. संग्रहालय के प्रभावशाली संग्रह में प्राचीन कलाकृतियां, पेंटिंग, मूर्तियां और दुर्लभ पांडुलिपियां शामिल हैं, जो क्षेत्र के इतिहास की जानकारी प्रदान करती हैं.

 

4/8

The Ridge

रिज शिमला का दिल है, जो आसपास के पहाड़ों के मनमोहक मनोरम दृश्य पेश करता है. यह एक विशाल खुला स्थान है जहां स्थानीय लोग और पर्यटक प्राकृतिक सुंदरता का आनंद लेने और विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों में भाग लेने के लिए इकट्ठा होते हैं. रिज प्रतिष्ठित क्राइस्ट चर्च का भी घर है, जो उत्तरी भारत का दूसरा सबसे पुराना चर्च है.

 

5/8

Shri Hanuman Mandir Jakhoo

जाखू पहाड़ी के ऊपर स्थित, जाखू मंदिर भगवान हनुमान जी को समर्पित है और शिवालिक रेंज के मनोरम दृश्य प्रस्तुत करता है. यह मंदिर भगवान हनुमान की विशाल मूर्ति के लिए प्रसिद्ध है, जो शहर के विभिन्न हिस्सों से भी दिखाई देती है.

 

6/8

Mall Road

शिमला की कोई भी यात्रा प्रसिद्ध मॉल रोड पर टहले बिना पूरी नहीं होती. दुकानों, कैफे और औपनिवेशिक युग की इमारतों से सजी हुई, यह हलचल भरी सड़क आरामदायक सैर, स्थानीय हस्तशिल्प की खरीदारी और स्वादिष्ट हिमाचली व्यंजनों का स्वाद लेने के लिए बिल्कुल उपयुक्त है.

 

7/8

Summer Hill

शिमला का यह शांत उपनगर अपनी हरी-भरी हरियाली और शांति के लिए जाना जाता है. समर हिल शहर की हलचल से एक आदर्श स्थान है, जो विश्राम और ताजगी के लिए एक शांतिपूर्ण वातावरण प्रदान करता है.

 

8/8

Annandale

एक समय अंग्रेजों का खेल का मैदान रहा अन्नानडेल एक सुरम्य घास का मैदान है जो विभिन्न खेलों और सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन करता है. यह गोल्फ प्रेमियों और शांतिपूर्ण विश्राम चाहने वालों के लिए एक आदर्श स्थान प्रदान करता है.

 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link