नई दिल्ली : 7th Pay Commission : केंद्र सरकार के कर्मचारियों को जल्द ही कोई बड़ी खुशखबरी मिलने वाली है. उनका महंगाई भत्ता (DA) 3% बढ़ सकता है. वर्तमान में कुल डीए 31% है, जो भविष्य में 34% तक हो जाएगा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इसके बाद न्यूनतम 18,000 रुपये की बेसिक सैलरी पर कुल सालाना महंगाई भत्ता 73,440 रुपये बढ़ जाएगा. अगर हम मौजूदा महंगाई भत्ते से अंतर की बात करें तो 18,000 रुपये की बेसिक सैलरी पाने वाले कर्मचारियों को सालाना 6,480 रुपये बढ़कर मिलने लगेंगे. इसी तरह अधिकतम (56,900 रुपये) बेसिक सैलरी वाले कर्मचारियों के वेतन में मौजूदा DA को देखते हुए सैलरी में सालाना इजाफा 20,484 रुपये का हो जाएगा. 


केंद्र सरकार के कर्मचारी 18 महीने के डीए एरियर पर आधिकारिक अपडेट का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं, सूत्रों के मुताबिक जल्द ही सरकार इस पर कोई फैसला ले सकती है. 


WATCH LIVE TV 



केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों का महंगाई भत्ता और महंगाई राहत अक्टूबर 2021 से 17% से 31% तक बहाल किया गया था, हालांकि कर्मचारियों के खाते में अभी तक बकाया जमा नहीं किया गया है. मीडिया रिपोर्ट्स में यह अनुमान लगाया गया है कि कर्मचारियों को अब एक ही बार में बकाया मिल जाएगा - यानी कर्मचारियों के कुछ पे बैंड के लिए यह राशि 2 लाख रुपये तक पहुंच सकती है.