नई दिल्ली: बुली बाई ऐप (Bulli Bai App) मामले में 1 जनवरी, 2021 से चारों तरफ बवाल मचा हुआ है. इस मामले में अब तक कई तरह के खुलासे हो चुके हैं. लेकिन, दिल्ली पुलिस स्पेशल सेल की IFSC (इंटेलिजेंस फ्यूजन एंड स्ट्रैटेजिक ऑप्स) यूनिट ने असम से इसके मास्टरमाइंड को गिरफ्तार कर लिया है. दिल्ली पुलिस ने यह भी दावा किया है कि नीरज (Neeraj) ही बुल्ली बाई एप का मास्टरमाइंड है और निरज ने ही गिटहब (GitHub) पर इस एप को बनाया था.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इतना ही नहीं इस एप को प्रमोट करने के लिए नीरज ने ट्वीटर पर 'बुल्ली बाई अंडर स्कोर' नाम से ट्विटर अकाउंट बनाया. बाद में इसे सोशल मीडिया पर ज्यादा से ज्यादा शेयर कर दिया गया. इस बात की जानकारी उसके पास से मिले मोबाइल और लैपटॉप से मिली है. पुलिस ने कहा कि 21 वर्षीय नीरज बिश्नोई इस मामले में मुख्य साजिशकर्ता है और उसे ऐप में कथित संलिप्तता के लिए बीते गुरुवार सुबह गिरफ्तार किया गया था, जिसमें सैकड़ों मुस्लिम महिलाओं को नीलामी के लिए सूचीबद्ध किया गया था.


जानें, क्या है 'बुल्ली बाई' ऐप विवाद?


इस एप को बनाने स्लिम महिलाओं को अपमानित करने और उनकी नीलामी कर पैसा कमाने के लिए बनाया गया है. बुल्ली बाई एप को माइक्रोसॉफ्ट के मालिकाना हक वाली ओपन सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट साइट GitHub पर इसको बनाया गया था. बता दें कि इस एप पर साइबर अपराधी इंटरनेट से लोकप्रिय महिलाओं, सेलेब्स, प्रभावशाली लोगों, पत्रकारों आदि की तस्वीरें लेते हैं और उनका उपयोग अपने वित्तीय लाभ के लिए करते हैं.


इतना ही नहीं इस एप पर पीडित महिलाओं की फोटो और दूसरे पर्सनल डिटेल को भी शामिल किया गया था, महिलाओं की सहमति के बिना बनाई गई और शेयर किए जा रहे थे. तो वहीं, ट्विटर पर बुल्ली बाई एप से कई पोस्ट शेयर होने के तुरंत बाद, सरकार ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को ऐसे अपमानजनक पोस्ट को तत्काल प्रभाव से हटाने का निर्देश दिया है.


यह भी पढ़ेंः Bulli Bai App Case : उत्तराखंड से 12वीं की छात्रा समेत दो और गिरफ्तार, नेपाल कनेक्शन आया सामने


जानें, कौन है नीरज बिश्नोई


पुलिस ने जानकतारी देते हुए कहा कि जोरहाट निवासी बिश्नोई भोपाल में पढ़ता है और गिटहब पर बुल्ली बाई ऐप का निर्माता होने के साथ-साथ बुल्ली बाई का मुख्य ट्विटर अकाउंट धारक भी है. उसे दिल्ली पुलिस की इंटेलिजेंस फ्यूजन एंड स्ट्रैटेजिक ऑपरेशंस (IFSO) यूनिट ने गिरफ्तार किया था. उसे आगे की जांच के लिए दोपहर में जोरहाट से दिल्ली ले जाया गया.


इसी कगे साथ एक स्थानीय पुलिस अधिकारी ने बताया कि बिश्नोई प्रदेश की राजधानी के BIT कॉलेज में पढ़ता है. कॉलेज का परिसर यहां से 100 किमी. दूर स्थित सिहोर जिले में है. कॉलेज प्रबंधन का कहना है कि बिश्नोई यहां द्वितीय वर्ष की पढ़ाई कर रहा है और काफी होशियार छात्र है. हालांकि कोरोना महामारी के कारण लगे लॉकडाउन के चलते वह अब तक ऑनलाइन कक्षाएं ही लेता रहा है.


जानें क्या है Github


आपको बता दें कि 'बुल्ली बाई' एप को गिटहब पर बनाया गया है. यह एक होस्टिंग प्लेटफॉर्म है जहां पर ओपन सोर्स कोड का भंडार लगा रहता है. लेकिन, अब गिटहब और इस पर बनाए जा रहे ऐसे एप्स को लेकर लोगों में जबरदस्त आक्रोश है.


WATCH LIVE TV