Himachal Pradesh Budget 2023: हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने 17 मार्च को सुबह करीब 11 बजे वित्तीय वर्ष 2023-24 के लिए बजट पेश किया. इस बजट से प्रदेश की जनता को भी कई उम्मीदें थीं, क्योंकि यह प्रदेश की नई सुक्खू सरकार का पहला बजट था. ऐसे में हर वर्ग को उम्मीद थी कि सरकार कोई बड़ी घोषणा कर उन्हें खास तोहफा देगी. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

शराब पर बढ़े दाम
मुख्यमंत्री सुक्खू ने शुक्रवार को 53,413 करोड़ का बजट पेश करते हुए हर वर्ग के लिए कुछ न कुछ बड़ी घोषणा की. सरकार के इस बजट में महिलाओं, बेटियों, किसानों, छात्रों, युवाओं, मत्स्य पालकों, छोटे कारोबारियों सहित लगभग हर वर्ग का ध्यान रखते हुए उनके लिए घोषणाएं की गईं. 
इस बजट में दूध व्यापारियों का ध्यान रखते हुए शराब महंगी कर दी गई. इस फैसले पर सरकार का कहना है कि शराब महंगी करने से इसकी हर बोतल पर टैक्स भी बढ़ेगा, जिससे 100 करोड़ की आमदनी होगी और इस पैसे से गायों का संरक्षण किया जा सकेगा. 


ये भी पढ़ें- Himachal Budget 2023 live updates: आज के बजट में महिलाओं के लिए बड़ी घोषणा, स्टूडेंट्स को दिए जाएंगे टैबलेट और स्कूटी


हिमाचल टूरिज्म पर किया गया फोकस
इसके अलावा कांगड़ा जिला को टूरिज्म कैपिटल स्टेट्स बनाने की घोषिण कर दी गई. इसके साथ ही 30 करोड़ की लागत से प्रदेश के 12 जिलों में हेलिपोर्ट के निर्माण कराने का भी ऐलान किया गया. कांगड़ा में 300 करोड़ रुपये की लागत से चिड़ियाघर भी बनाया जाएगा. 


बच्चों की शिक्षा पर खर्च किए जाएंगे 68 करोड़ रुपये
सीएम ने बजट पेश करते हुए 'राजीव गांधी डे बोर्डिंग' स्कूल खोलने की भी घोषणा की. सरकारी स्कूलों में टाट पर बैठने वाले बच्चों के लिए 40 हजार डेस्क दिए जाएंगे. बच्चों की एजुकेशन पर 68 करोड़ रुपये खर्च कर उन्हें तकनीकी शिक्षा दी जाएगी. 


ये भी पढ़ें- Himachal Pradesh Budget 2023 से पहले सीएम सुक्खू की कार बनी चर्चा का विषय, गाड़ी देख हर कोई दंग


महिलाओं के भी की गई बड़ी घोषणा
सरकार के इस बजट से प्रदेश की महिलाओं को भी आस थी कि सीएम उनके लिए भी कोई बड़ी घोषणा करेंगे और हुआ भी कुछ ऐसा ही. मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने 2 लाख 31 हजार महिलाओं को 1500 प्रति माह पेंशन देने की घोषणा की, जिस पर 416 करोड़ रुपये प्रति वर्ष खर्च किए जाएंगे. 


छात्राओं को ई-स्कूटी की खरीदने पर मिलेगी 25,000 रुपये की सब्सिडी 
सीएम ने महिलाओं के लिए 'मुख्यमंत्री विधवा व 'एक नारी सहायता योजना' की घोषणा की. प्रदेश की छात्राओं को ई-स्कूटी की खरीदने के लिए 25,000 रुपये की सब्सिडी प्रदान करने भी बजट में घोषणा की गई. 


WATCH LIVE TV