Maharashtra Assembly Election 2024: भारत निर्वाचन आयोग (ECI) ने मंगलवार को महाराष्ट्र की 288 विधानसभा सीटों (Maharashtra Chunav 2024) के लिए चुनाव की तारीख का ऐलान कर दिया है. मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार के मुताबिक, महाराष्ट्र में चुनाव एक चरण में संपन्न होगा. 288 विधानसभा सीटों के लिए 20 नवंबर को चुनाव होगा, जबकि मतगणना 23 नवंबर को होगी. 



COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा, महाराष्ट्र में कुल मतदाताओं की संख्या 9.63 करोड़ है, जिनमें से 4.97 करोड़ पुरुष और 4.66 करोड़ महिला मतदाता हैं. पहली बार मतदान करने वाले मतदाताओं की संख्या 20.93 लाख है. इसके अलावा महाराष्ट्र में 1,00,186 मतदान केंद्र बनाए जाएंगे, पिछली बार की तुलना में इस बार भी हम पीडब्ल्यूडी और महिलाओं से संचालित बूथ को बनाएंगे. 


राजीव कुमार ने कहा कि महाराष्ट्र में 12.43 लाख वोटरों की उम्र 85 साल से अधिक है. इसके अलावा ट्रांसजेंडर मतदाताओं की संख्या 6,031 है. वहीं, 1.85 करोड़ युवा वोटरों की उम्र 20 से 29 साल के बीच है.


मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार के मुताबिक, महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव के लिए एक लाख से अधिक मतदान केंद्र बनाए जाएंगे. ईसीआई महाराष्ट्र में समावेशी और सुलभ चुनावों के जरिए सुचारू मतदान अनुभव सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध है. 


ये हैं महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के कार्यक्रम की तारीख (Maharashtra Vidhansabha chunav Date)


22 अक्टूबर (मंगलवार)- राजपत्र अधिसूचना जारी करने की तारीख
29 अक्टूबर (मंगलवार)- नामांकन की अंतिम तिथि
30 अक्टूबर (बुधवार)- नामांकन की जांच की तिथि
04 नवंबर (सोमवार)- उम्मीदवारी वापस लेने की अंतिम तिथि
20 नवंबर- महाराष्ट्र में एक चरण में होगा चुनाव
23 नवंबर- महाराष्ट्र में 288 सीटों के लिए होगी मतगणना


बता दें कि महाराष्ट्र में इस समय शिवसेना-भाजपा और एनसीपी की सरकार है. वहीं, विपक्ष में कांग्रेस, एनसीपी (शरद पवार गुट), और शिवसेना (यूबीटी) है.


रिपोर्ट- आईएएनएस