विपन कुमार/धर्मशाला: देश में एक बार फिर कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा बढ़ने लगा है. जगह-जगह कोविड 19 के पॉजिटिव मामले सामने आ रहे हैं. इसी को देखते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के निर्देशानुसार पूरे देश में 10 और 11 अप्रैल को मॉकड्रिल का आयोजन सुनिश्चित किया गया, जिसके मद्देनजर हिमाचल प्रदेश सरकार की ओर से भी मॉकड्रिल के आदेश जारी किए गए थे. इसी कड़ी में जोनल अस्पताल धर्मशाला में मॉकड्रिल का आयोजन किया गया.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कोविड 19 जैसी स्थिति में सही इलाज के लिए तैयार है धर्मशाला का जोनल अस्पताल
अस्पताल के सीनियर मेडिकल सुपरीटेंडेंट डॉ. राजेश गुलेरी ने बताया कि मॉकड्रिल के दौरान अस्पताल में उपलब्ध सुविधाओं बिस्तर, आईसीयू और वेंटीलेटर जैसी तमाम व्यवस्था की जानकारी भारत सरकार के पोर्टल पर अपलोड की जानी थी, जिसे मॉकड्रिल के दौरान पूरा कर लिया गया है. इसके अलावा अस्पताल की स्वास्थ्य टीम ने पीएसए प्लांट, गैस पाइप लाइन यूनिट, वेंटीलेटर, आईसीयू बैड की स्थिति, एंबुलेंस में आक्सीजन और आवश्यक उपकरणों की उपलब्धता, अस्पताल के स्टोर में कोविड 19 से जंग लड़ने के लिए जरूरी सामान दवाइयों की उपलब्धता को जांचा गया. इस जांच में पाया गया कि जोनल अस्पताल धर्मशाला किसी भी अप्रत्याशित स्थिति या कोविड 19 जैसी स्थिति में सही इलाज के लिए तैयार है. 


यैे भी पढ़ें- Corona virus: बिलासपुर में बढ़ने लगी कोरोना की रफ्तार, हर दिन की जा रही 250 से ज्यादा सैंपलिंग


जोनल अस्पताल धर्मशाला में कोरोना को लेकर किए गए खास प्रबंध 
डॉ. राजेश गुलेरी ने कहा कि कोविड 19 के लिए तैयार रहना और तैयारी रखना हमारी जिम्मेदारी है. उन्होंने बताया कि वर्तमान में जोनल अस्पताल में 265 बैड हैं और 10 बैड डायलिसिस यूनिट के हैं. इनमें से 160 बैड ऑक्सीजन से कनेक्टेड हैं जबकि 500 के करीब अस्पताल में आक्सीजन के बड़े सिलेंडर की व्यवस्था की गई है. वहीं, 150 के करीब ऑक्सीजन कन्संलट्रेटर हैं. उन्होंने कहा कि कोविड अस्पताल के लिए कुछ खास परिवर्तन करने पड़ते हैं.


ये भी पढ़ें- HP Bijli Board: इस राज्य में काटे जा रहे बिजली कनेक्शन, री-स्टोर के लिए करना होगा 250 रुपये का भुगतान


WATCH LIVE TV