Manohar Lal Khattar News: नमो भारत ट्रेन संचालन की पहली वर्षगांठ के अवसर पर मंत्री मनोहर लाल ने ट्रेन में यात्रा की और दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ आरआरटीएस कॉरिडोर के प्रमुख स्टेशनों का दौरा किया. मनोहर लाल साहिबाबाद स्टेशन से नमो भारत ट्रेन में सवार हुए.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इस दौरान उन्होंने महिला ट्रेन ऑपरेटरों से बातचीत की और भारत के पहले आरआरटीएस कॉरिडोर के संचालन में उनके योगदान की सराहना की. इसके साथ ही, उन्होंने दैनिक यात्रियों से भी बातचीत की और नमो भारत सेवा के बारे में उनका प्रत्यक्ष फीडबैक लिया. 


उन्होंने यात्रियों से मिले सकारात्मक प्रतिक्रिया पर संतोष व्यक्त किया, जिन्होंने नमो भारत ट्रेनों में मिलने वाली सुविधाएं, इसकी गति और आराम की सराहना की. कई यात्रियों ने बताया कि इस नए परिवहन साधन ने उनके दैनिक आवागमन को काफी बेहतर बनाया है. यह पारंपरिक परिवहन के मुकाबले एक परेशानी-मुक्त और विश्वसनीय विकल्प है.



नमो भारत परिचालन के एक वर्ष होने के अवसर पर एनसीआरटीसी ने सुबह स्कूली छात्रों की विशेष यात्रा का आयोजन किया था, जिसमें स्कूल के बच्चों ने चॉकलेट के साथ तेज और आनंददायक सवारी का आनंद लिया. यात्रियों का स्वागत उत्सव के माहौल में ढोल की थाप, चॉकलेट और स्मृति चिन्ह के साथ किया गया. स्टेशनों को नमो भारत दिवस के लिए सजाया गया था, जिससे एक उत्सव जैसा माहौल बना हुआ था.


मनोहर लाल ने अपने दौरे की शुरुआत आनंद विहार आरआरटीएस स्टेशन से की, जहां उनका स्वागत एनसीआरटीसी के प्रबंध निदेशक शलभ गोयल ने किया. उन्होंने मंत्री को स्टेशन के अनूठे डिजाइन और समग्र आरआरटीएस नेटवर्क के महत्व के बारे में विस्तृत जानकारी दी.


आनंद विहार आरआरटीएस स्टेशन को ऐसे डिजाइन किया गया है कि यहां आसानी से पहुंचा जा सकता है. दो मेट्रो लाइनों, एक रेलवे स्टेशन और दिल्ली तथा उत्तर प्रदेश के कौशांबी स्थित दो अंतर-राज्यीय बस टर्मिनलों (आईएसबीटी) के निकट होने के कारण, आनंद विहार क्षेत्र का सबसे व्यस्त ट्रांजिट हब बनने के लिए तैयार है. हाल ही में, नमो भारत ट्रेनों का ट्रायल रन शुरू किया गया है, जो दिल्ली के न्यू अशोक नगर और आनंद विहार आरआरटीएस स्टेशन को पहले से चालू साहिबाबाद स्टेशन से जोड़ेगा.


इसके बाद, मंत्री साहिबाबाद आरआरटीएस स्टेशन पहुंचे, जहां उन्होंने यात्रियों के लिए विकसित की गई विभिन्न सुविधाओं का निरीक्षण किया. उन्हें लाइव मॉडल के साथ-साथ ऑगमेंटेड रियलिटी और वर्चुअल रियलिटी के बारे में भी बताया गया और आरआरटीएस के विकास में इस्तेमाल की जा रही नवीनतम बुनियादी संरचना, उन्नत तकनीकों और सेवाओं की जानकारी प्रदान की गई.


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 20 अक्टूबर 2023 को साहिबाबाद से दुहाई डिपो के बीच 17 किलोमीटर के प्राथमिक खंड का उद्घाटन किया था. 6 मार्च 2024 को दुहाई से मोदीनगर नॉर्थ के बीच 17 किलोमीटर के एक और खंड का उद्घाटन किया गया.


इसके बाद 18 अगस्त को मेरठ साउथ आरआरटीएस स्टेशन को भी संचालित किया गया. वर्तमान में, नमो भारत सेवा 42 किलोमीटर के खंड पर चल रही है, जिसमें साहिबाबाद, गाजियाबाद, गुलधर, दुहाई, दुहाई डिपो, मुरादनगर, मोदीनगर साउथ, मोदीनगर नॉर्थ और मेरठ साउथ सहित नौ स्टेशन शामिल हैं. साहिबाबाद से न्यू अशोक नगर खंड को जोड़ने के साथ ही यह गलियारा जल्द ही 54 किलोमीटर तक विस्तारित हो जाएगा, जिसमें आनंद विहार और न्यू अशोक नगर जैसे प्रमुख स्टेशन शामिल हैं. 


रिपोर्ट- आईएएनएस