विजय भारद्वाज/बिलासपुर: देशभर में इन दिनों नए साल को लेकर जोर-शोर से तैयारियां की जा रही हैं. न्यू ईयर सेलिब्रेशन को लेकर मॉल, रेस्टोरेंट्स और होटल्स भी अच्छी तरह सजा दिए गए हैं. वहीं, कुछ लोग नए साल को खास अंदाज में मनाने के लिए अपने दोस्तों और परिवार के साथ हिमाचल प्रदेश की खूबसूरत वादियों के बीच जा रहे हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

नैनादेवी मंदिर में नववर्ष मेले का किया गया आयोजन
देशभर में न्यू ईयर की धूम के बीच देवभूमि हिमाचल के जिला बिलासपुर स्थित शक्तिपीठ श्री नैनादेवी मंदिर में 29 दिसंबर यानी आज से 2 जनवरी तक नववर्ष मेले का भी आयोजन किया गया है, जिसमें रोजाना देशभर से हजारों की संख्या में श्रद्धालु नैनादेवी के दरबार पहुंचेंगे. इसी को देखते हुए मंदिर परिसर में एनडीआरफ, होमगार्ड, स्वास्थ्य विभाग और जिला प्रशासन के द्वारा मॉक ड्रिल का आयोजन किया गया ताकि मंदिर में मेले के दौरान किसी भी तरह की आपातकाल स्थिति आने पर श्रद्धालुओं का रेस्क्यू कर उन्हें उचित स्वास्थ्य सुविधा व ईलाज मुहैया कराया जा सके.


ये भी पढ़ें- Corona Virus: शिमला का IGMC अस्पताल कोरोना की चौथी लहर से लड़ने के लिए पूरी तरह तैयार


आपदा की स्थिति में बचाव के लिए दी गई ट्रेनिंग
मॉक ड्रिल के दौरान एनडीआरफ की टीम ने सबसे पहले मंदिर से अपना कार्य शुरू किया. जहां उन्होंने दुर्घटना के दौरान घायल हुए श्रद्धालुओं को गुफा के पास मुख्य कैंप तक पहुंचाया, जिसके बाद यहां स्वास्थ्य विभाग के द्वारा घायलों का तुरंत ईलाज किया गया. इसके बाद होमगार्ड के जवानों द्वारा लंगर भवन की बिल्डिंग से आपदा की स्थिति में श्रद्धालुओं को कैसे उतारना है इसके बारे में बताते हुए एक व्यक्ति को रस्सी के सहारे ऊंची बिल्डिंग से उतारकर भी दिखाया. 


ये भी पढ़ें- Himachal: खुले में कूड़ा फेंकने पर आपके घर आएगा नोटिस, न मानने पर कटेगा चालान


इसके अलावा मंदिर न्यास के मातृ शरण यात्री निवास में आगजनी की घटना के चलते वहां पर श्रद्धालुओं को किस तरह रेस्क्यू किया जाएगा इसका भी मॉक ड्रिल किया गया. इतना ही नहीं, आग लगने के बाद फायर ब्रिगेड की टीम द्वारा समय रहते आग पर भी कैसे काबू पाय जाए इसके बारे में भी बताया गया. 


क्यों किया गया मॉकड्रिल?
बता दें, साल 2008 में श्रावण मेले के दौरान नैनादेवी मंदिर में भारी भगदड़ मची थी और काफी सख्यां में श्रद्धालुओं की मौत हुई थी जबकि कई लोग घायल हुए थे. इस हादसे के दौरान भी एसडीआरएफ की टीम द्वारा रेस्क्यू ऑपरेशन करके कई लोगों की जान बचाई गई थी. वहीं, मॉक ड्रिल के दौरान नैनादेवी मंदिर अधिकारी विपिन ठाकुर, मेला सुरक्षा अधिकारी कमांडर जगदीश ठाकुर, मंदिर सहायक अभियंता प्रेम शर्मा एवं कंपनी कमांडर गुरुदेव के साथ स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी भी मौजूद रहे.


WATCH LIVE TV