Earth Day 2024: जानें पृथ्वी दिवस तिथि, विषय, इतिहास और कैसे मनाएं ये दिन

पर्यावरण की रक्षा के महत्व को उजागर करने के लिए, 22 अप्रैल को पृथ्वी दिवस मनाया जाता है. यह अवसर उन लोगों के बारे में बताता है जो भावी पीढ़ियों के लिए पर्यावरण की रक्षा के उद्देश्य से अथक प्रयास करते हैं.

राज रानी Mon, 22 Apr 2024-11:37 am,
1/6

Earth Day

पृथ्वी दिवस हमारी प्रकृति की रक्षा के महत्व को दर्शाता है और पर्यावरण के संरक्षण के कदमों को भी बढ़ावा देता है. पृथ्वी दिवस पर्यावरण संरक्षण की वकालत करने के लिए प्रतिवर्ष आयोजित होने वाला एक वैश्विक कार्यक्रम है. यह हमारे पर्यावरण को संरक्षित करने और बनाए रखने के महत्व की याद दिलाता है, दुनिया भर के लोगों से एक स्वस्थ ग्रह और बेहतर कल के प्रयासों में एकजुट होने का आग्रह करता है.

 

2/6

Earth Day 2024 Date

पृथ्वी दिवस हर साल 22 अप्रैल को मनाया जाता है. इस वर्ष यह सोमवार, 22 अप्रैल, 2024 को मनाया जाएगा. 

 

3/6

Earth Day 2024 Theme

इस साल पृथ्वी दिवस 2024 की थीम 'ग्रह बनाम प्लास्टिक' है. इस थीम के साथ, संगठन का लक्ष्य प्लास्टिक इस्तेमाल को कम करना और पृथ्वी को प्लास्टिक मुक्त बनाना है.

4/6

Earth Day History

पहला पृथ्वी दिवस 1970 में मनाया गया था. गेलॉर्ड नेल्सन नाम के एक अमेरिकी सीनेटर ने पर्यावरण सरक्षण का कदम उठाया और लोगों को एक समान लक्ष्य के साथ एकजुट करने के उद्देश्य से इस दिन की स्थापना की. नेल्सन ने हार्वर्ड विश्वविद्यालय के डेनिस हेस नामक स्नातक छात्र की मदद से 22 अप्रैल, 1970 को पहला पृथ्वी दिवस आयोजित किया था.

 

5/6

Earth Day 2024 Significance

पृथ्वी दिवस हमारी प्रकृति मां की रक्षा करने की आवश्यकता का प्रतीक है. यह दिन हर व्यक्ति को पर्यावरण बचाने के बारे में सोचने और उसके अनुसार कार्य करने के लिए प्रोत्साहित करता है. यह कार्बन फुटप्रिंट को कम करने, प्राकृतिक संसाधनों की सुरक्षा और वन्यजीवों और प्राकृतिक आवासों की रक्षा करने की आवश्यकता के बारे में बात करता है.

 

6/6

Earth Day 2024 Celebration

प्लास्टिक कचरे की सफाई चूंकि इस वर्ष की थीम प्लास्टिक पर निर्भरता कम करने की वकालत करती है, प्लास्टिक कचरे की सफाई निश्चित रूप से एक प्रभावशाली पहल होगी.  वृक्षारोपण हर दिन जनसंख्या में वृद्धि के साथ, वनों की कटाई एक प्रमुख मुद्दा बनी हुई है। पेड़-पौधे लगाना पर्यावरण के लिए मददगार साबित होगा और पृथ्वी दिवस मनाने के लिए एक आदर्श कार्यक्रम होगा.  पर्यावरण कार्यशालाओं का आयोजन पर्यावरणीय मुद्दों के बारे में लोगों को शिक्षित करना और मुद्दों के समाधान के तरीकों पर चर्चा करना नकारात्मक प्रभाव से मुकाबला कर सकता है.

 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link