पानी पीने की नहीं है आदत तो इन 7 सरल तरीकों से बढ़ाए सेवन

Tips For Drinking More Water: क्या आप भी हमेशा स्वस्थ रहने के लिए ज्यादा पानी पीने के लिए कहे जाने से थक गए हैं? लेकिन आप यह नहीं जानते की पानी को अपने दैनिक जीवन में कैसे शामिल किया जाए. यहां ज्यादा पानी पीने के 7 सरल तरीके बताए गए हैं.

राज रानी Mon, 02 Sep 2024-12:01 pm,
1/7

Drink Before Meals

यह ज्यादा पानी पीने का एक और आसान तरीका है. भोजन से पहले पानी पीने की आदत डालें और साथ ही घूंट-घूंट करके पानी पिएं. 

 

2/7

Sip The Water

हो सकता है कि आप गलत तरीके से पानी पी रहे हों. एक बार में बहुत ज्यादा पानी न पिएं. पानी को छोटे-छोटे घूंटों में पीने की तकनीक अपनाएं. इससे आपको पानी का सेवन बढ़ाने में मदद मिल सकती है. 

 

3/7

Take Water As Tea

आप चाय के रूप में पानी भी शामिल कर सकते हैं, लेकिन दूध के बिना. हर्बल चाय पिएं. इससे हमारा शरीर अच्छा महसूस करेगा और आपका शरीर भी हाइड्रेट रहेगा. 

4/7

Set Daily Goals

बहुत ज्यादा वजन उठाने और जोर लगाने से आप पर दबाव पड़ सकता है और आप वापस शून्य पर आ सकते हैं. इसलिए, छोटे दैनिक लक्ष्य निर्धारित करने का प्रयास करें. उदाहरण के लिए, प्रतिदिन 4 गिलास पानी पीने का लक्ष्य निर्धारित करें.

 

5/7

Make It tasty

पर्याप्त मात्रा में पानी पीना एक मुश्किल काम लगता है क्योंकि इसमें कोई स्वाद नहीं होता. तो क्यों न पानी में कुछ फ्लेवर मिलाएं. नींबू निचोड़ें, शहद और नमक, पुदीने का पानी आदि. इससे आपकी जीभ जागृत रहेगी और साथ ही हाइड्रेटेड भी रहेगी.

 

6/7

Carry Pet Water Bottle

अगर आपको बड़ी पानी की बोतल ले जाना मुश्किल लगता है, तो एक छोटी कॉम्पैक्ट पानी की बोतल ले जाएं. इससे आप ज्यादा पानी पी पाएंगे और आपको कभी प्यास नहीं लगेगी.

 

7/7

Set Digit Reminder

हम सभी किसी न किसी तरह से अपने स्मार्टफोन के आदी हैं या फिर बेहतर स्वास्थ्य के लिए इनका इस्तेमाल क्यों न करें. अपने फोन में रोजाना रिमाइंडर सेट करें. जो आपके द्वारा की गई प्रतिबद्धता का पालन करने में मदद करेगा.

 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link