Itching in Hand Reasons: हाथ में खुजली को न करें नज़रअंदाज़, ये 5 गंभीर रोग हो सकते हैं कारण

हाथों में खुजली होना एक आम समस्या है जिसे लोग अक्सर नजरअंदाज कर देते हैं लेकिन अगर यह बार-बार होने लगे तो गलती से भी इसे नज़रअंदाज़ नहीं करना चाहिए

रिया बावा Sun, 06 Oct 2024-3:42 pm,
1/6

अक्सर लोग खुजली को सिर्फ त्वचा की समस्या मानते हैं लेकिन इसके पीछे कई प्रकार की बीमारियां भी हो सकती हैं जिन्हें पहचानना और सही समय पर इलाज कराना जरूरी होता है.

 

2/6

Allergies

नाजुक त्वचा वाले अक्सर  एलर्जी का शिकार हो जाते हैं अगर यह किसी का इस्तेमाल किया हुआ कोई भी चीज इस्तेमाल कर लें इन्हें एलर्जी होने के सबसे ज्यादा संभावना होते है जैसे किसी का इस्तेमाल किया हुआ तोलिया, किसी के पहने हुए कपड़े यह सबसे बड़ा कारण है एलर्जी होने का ऐसे में उन चीजों से दूर रहने में ही समझदारी है, जिससे खुजली होने लगती हो.

 

3/6

Skin Infection

हाथों में होने वाली खुजली स्किन इंफेक्शन का भी परिणाम हो सकती है फंगल या बैक्टीरियल इंफेक्शन के कारण हाथों की त्वचा में जलन और खुजली हो सकती है ऐसी स्थिति में त्वचा में सूजन या दाने भी हो सकते हैं यदि यह इंफेक्शन बढ़ता है, तो यह गंभीर रूप भी ले सकता है इसलिए इसे नजरअंदाज नहीं करना चाहिए.

 

4/6

Diabetes

डायबिटीज के मरीजों को भी हाथों में खुजली की समस्या हो सकती है डायबिटीज के कारण शरीर में ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता है जिससे त्वचा शुष्क हो जाती है और खुजली होने लगती है अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं और हाथों में खुजली की समस्या है तो इसका विशेष ध्यान रखना चाहिए और शुगर लेवल को ठीक करने के लिए उचित इलाज करवाना चाहिए. 

 

5/6

Fungal Infection

फंगल इन्फेक्शन के कारण हाथ में बार- बार खुजली होने की समस्या हो सकती है ऐसे में किसी अच्छे स्किन स्पेशलिस्ट से मिलकर अपने शरीर की त्वचा की जांच करा लेना चाहिए ताकि उसका समय रहते इलाज हो सके.

 

6/6

Psoriasis

जब त्वचा के सेल में अन्कन्ट्रोल्ड बढ़ोतरी होने लगती है तो स्किन पर जमा होने लग जाती हैं इस बीमारी को सोरायसिस कहा जाता है ऐसी समस्या होने पर हथेली और शरीर के दूसरे हिस्सों में खुजली की दिक्कत शुरू हो जाती है. (Disclaimer) इस आर्टिकल में बताए तरीक़ों व दावों की जी मीडिया न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें.

 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link