Health Care Tips: कैंसर के खतरे को कम करने के लिए आहार में शामिल करें ये खाद्य पदार्थ

Health Care Tips: शोधकर्ता कैंसर के इलाज और रोकथाम के लिए नई विधियों, प्रौद्योगिकियों, दवाओं और इंजेक्शन समाधानों पर अध्ययन और विकास कर रहे हैं. अपने दैनिक भोजन में कुछ खाद्य पदार्थों को शामिल करने से आपके शरीर को कैंसर से बचाने में मदद मिल सकती है.

राज रानी Fri, 02 Aug 2024-12:26 pm,
1/7

Cruciferous Veggies

केल, पत्तागोभी, फूलगोभी और ब्रोकली जैसे पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थ कैंसर के विकास की संभावना को कम करने में मदद कर सकते हैं. अध्ययनों से पता चला है कि इन सब्जियों में पाए जाने वाले रसायनों से कुछ प्रकार के कैंसर को रोका जा सकता है.

 

2/7

Berries

जामुन - स्ट्रॉबेरी, रास्पबेरी और ब्लूबेरी में एंथोसायनिन की महत्वपूर्ण मात्रा पाई जाती है, जो एंटीऑक्सीडेंट विशेषताओं वाले पादप वर्णक हैं, जो कैंसर के जोखिम को कम कर सकते हैं.

 

3/7

Tomatoes

टमाटर में पाया जाने वाला लाइकोपीन नामक एंटीऑक्सीडेंट कैंसर, खास तौर पर प्रोस्टेट कैंसर को रोकने में मदद कर सकता है. कच्चे और पके हुए टमाटर दोनों ही शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट के कुशल स्रोत हैं.

 

4/7

Nuts and Seeds

नट्स खाने से कुछ कैंसर होने का जोखिम कम होता है. कैंसर और अन्य गंभीर बीमारियों से बचने के लिए इन्हें सबसे स्वास्थ्यप्रद खाद्य पदार्थों में से एक माना जाता है. मूंगफली, बादाम और अखरोट के एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण कैंसर होने की संभावना को कम करने में मदद कर सकते हैं.

 

5/7

Fatty Fish

हर हफ़्ते अपने आहार में मछली को शामिल करने से कैंसर का खतरा कम हो सकता है. ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर खाद्य पदार्थों में सूजनरोधी गुण होते हैं. सैल्मन और मैकेरल जैसी कई अलग-अलग तरह की मछलियां.

 

6/7

Grains

साबुत गेहूं की रोटी, क्विनोआ, ब्राउन राइस और ओटमील में फाइबर की मात्रा अधिक होती है और इनमें कैंसर रोधी गुण भी होते हैं. इन सुपरफूड्स में मौजूद रसायन कोलोरेक्टल, अग्नाशय, स्तन और प्रोस्टेट कैंसर से जुड़ी कोशिकाओं की वृद्धि को रोकते हैं.

 

7/7

Veggies with Allium

लीक, लहसुन और प्याज जैसे खाद्य पदार्थों में पाया जाने वाला एक पदार्थ कैंसर कोशिकाओं के विकास को रोकने में मदद कर सकता है. अपने आहार में परिवर्तन करने और स्वस्थ खाद्य पदार्थों को शामिल करने से कैंसर के विकास के जोखिम को कम करने में मदद मिल सकती है. (Disclaimer: यह लेख सामान्य जानकारी के आधार पर बनाया गया है. ZeePHH इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link