Hindi Journalism Day 2024: 198 वर्षों से मनाया जा रहा है हिंदी पात्रकारित दिवस, जानें इस दिन का इतिहास और महत्व

हर साल हिंदी पत्रकारिता दिवस हिंदी पत्रकारिता की शुरुआत का सम्मान करने के लिए मनाया जाता है, जिसने देश के हर व्यक्ति को उचित जानकारी तक पहुँच बनाने में सक्षम बनाया है.

राज रानी Thu, 30 May 2024-11:45 am,
1/5

Hindi Journalism

मीडिया लोकतंत्र का चौथा स्तंभ है और पत्रकारिता यह सुनिश्चित करती है कि हम राज्य की वर्तमान घटनाओं के बारे में अच्छी तरह से अवगत रहें. पत्रकार दिन-रात काम करते हैं ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि हमें हर चीज की खबर जल्द से जल्द हमारे दरवाजे पर मिले. एक अखबार, एक टीवी चैनल और वर्तमान समय में, सोशल मीडिया, राय बनाने या बदलने की शक्ति रखते हैं.

 

2/5

Hindi Journalism Day 2024 Date

हर साल हिंदी पत्रकारिता दिवस 30 मई को मनाया जाता है. इस साल हिंदी पत्रकारिता दिवस गुरुवार को है. यह दिन हिंदी पत्रकारिता की शुरुआत को श्रद्धांजलि देता है, जिसने देश के हर व्यक्ति को सटीक जानकारी तक पहुंच प्रदान करके सशक्त बनाया है.

 

3/5

Hindi Journalism Day History

उदंत मार्तंड भारत में प्रकाशित होने वाला पहला हिंदी समाचार पत्र था. उस समय भारत ब्रिटिश शासन के अधीन था. उदंत मार्तंड कलकत्ता से प्रकाशित होता था. प्रकाशन की तिथि 30 मई, 1826 थी. देश में हिंदी पत्रकारिता लगभग 198 वर्षों से मौजूद है. हिंदी पत्रकारिता के योगदान और देश के नागरिकों को सही जानकारी प्रदान करने के लिए दिन-रात मेहनत करने वाले पत्रकारों को सम्मानित करने के लिए 30 मई, 2024 को हिंदी पत्रकारिता दिवस मनाया जाएगा.

 

4/5

Hindi Journalism Day 2024 Significance

हिंदी पत्रकारिता ने उन लोगों तक खबरें पहुंचाई जो अंग्रेजी नहीं जानते थे. इसने लोगों को सूचना तक पहुंच बनाने और चीजों के बारे में एक सूचित राय बनाने में मदद की. यह दिन उन पत्रकारों को सम्मानित करने का है जो हिंदी पत्रकारिता में काम करते हैं और सही जानकारी के प्रसार में योगदान देते हैं.

 

5/5

Hindi Journalism Day 2024 Celebration

इस दिन विभिन्न कार्यक्रमों जैसे सेमिनार, चर्चा और पुरस्कार समारोह का आयोजन किया जाता है, जिसमें हिंदी पत्रकारों और हिंदी पत्रकारिता के क्षेत्र के सामने आने वाली चुनौतियों पर प्रकाश डाला जाता है. ये पहल जागरूकता बढ़ाने और पंडित जुगल किशोर शर्मा की स्थायी दृष्टि का सम्मान करने का काम करती हैं, जिनकी विरासत हिंदी पत्रकारिता के परिदृश्य को आकार दे रही है.

 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link