Minjar Mela: चंबा का मिंजर मेला बना आकर्षण का केंद्र, तस्वीरें देख आपका भी करेगा घूमने का मन

हिमाचल प्रदेश के चंबा जिले में इन दिनों मिंजर मेला लोगों के आकर्षण का केंद्र बना हुआ है. कोरोना काल के दो साल बीत जाने के बाद भी यह मेला लोगों को खूब पसंद आ रहा है.

पूनम Tue, 26 Jul 2022-12:19 pm,
1/8

इस ऐतिहासिक मेले में दूर-दूर के गांव के लोग भी घूमने आ रहे हैं. सरकारी विभागों की ओर से लगाई गई कई तरह की प्रदर्शनी इस मिंजर मेले की शोभा बढ़ा रही हैं. 

2/8

कृषि विभाग और उधान विभाग की ओर से किसानों और बागवानों के उत्थान के लिए लगाई गई प्रस्तुत प्रदर्शनी किसानों के लिए सबसे अधिक आकर्षण का केंद्र बनी हुई है. 

3/8

मेले में यह भी बताया जा रहा है कि कई तरह के उत्तम किस्म के बीजों के अलावा किसानों को खेतीबाड़ी से और कितना लाभ मिल सकता है. किसानों और आम आदमी को इसकी तमाम जानकारी दी जाती है. 

 

4/8

रिमझिम बारिश के बीच चल रहा चंबा का ऐतिहासिक मिंजर मेला जो कि छोटे बड़े लोगों के लिए खुशियों की सौगात लेकर आया है. इस मेले में खेलकूद प्रतियोगिताओं के साथ कई तरह की प्रदर्शनियां लगाई गई हैं. 

5/8

 यह प्रदर्शनियां खासकर ग्रामीण किसानों और बागवानों की आय के स्त्रोतों के लिए लगाई गई हैं, जिसका किसान और बागवान खूब लाभ उठा रहे हैं. 

 

6/8

इस प्रदर्शनी से सभी किसानों को काफी लाभ मिल रहा है. उन्होंने बताया कि पुराने जमाने में खेतीबाड़ी करने में काफी समय लगता था, लेकिन आज के इस नए युग में मशीनों से किसानों को काफी सहायता मिल रही है.

7/8

लोग कम समय में ही अपनी खेतीबाड़ी का काम करके फ्री हो जाते हैं. उन्होंने बताया कि सरकार जिस तरह से किसानों के उत्थान के लिए अग्रसर है निसंदेह इससे किसानों की आय काफी बढ़ेगी. 

8/8

किसानों की आय बढ़ाने के लिए बताया जा रहा है कि किसान अपनी खेती को सुरक्षित करें और पैदावार को बढ़ाएं. इसके अलावा अपनी किसी भी फसल की अच्छी तरह मार्केटिंग करें. इससे किसानों को बहुत फायदा मिलेगा. 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link