Weight Loss: अगर चाहते हैं मोटापे से छुटकारा, तो डिनर के बाद इन आदतों से रहें दूर

Weight Loss: आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी और गलत खानपान की आदतों के कारण मोटापा एक बड़ी समस्या बन चुका है

रिया बावा Thu, 17 Oct 2024-11:09 am,
1/6

लोगों का शेड्यूल खराब होने कारण और अनुचित खानपान का असर उनकी सेहत पर साफ दिखाई देता है. अगर आप भी उन लोगों में से हैं जो मोटापे से परेशान हैं और इससे छुटकारा पाना चाहते हैं तो आपको कुछ आदतों को बदलने की ज़रूरत है. खासकर रात के खाने के बाद की कुछ ऐसी गलतियां हैं जो आपके मोटापे को और बढ़ा सकती हैं.

 

2/6

Do not sleep immediately

बहुत से लोग रात का खाना खाने के तुरंत बाद सोने चले जाते हैं यह एक बहुत ही खराब आदत है, जो मोटापा बढ़ाने में मुख्य भूमिका निभाती है. खाना खाने के तुरंत बाद सोने से पाचन क्रिया धीमी हो जाती है और शरीर में वसा का जमाव बढ़ता है जिससे वजन तेजी से बढ़ने लगता है.

3/6

Avoid eating sweets or snacks

खाने के बाद मीठा या स्नैक्स न खाएं. रात का खाना खाने के बाद कुछ मीठा खाने की आदत कई लोगों में होती है हालांकि, यह आदत आपके वजन घटाने के लक्ष्य को विफल कर सकती है खासकर रात में मिठाई, चॉकलेट या तले हुए स्नैक्स का सेवन करने से शरीर में कैलोरी की मात्रा बढ़ती है जो मोटापे का कारण बनती है.

4/6

Walk after Eating

बैठे न रहें हल्की सैर करें. रात के खाने के बाद बैठकर टीवी देखना या मोबाइल चलाना भी वजन बढ़ने का एक कारण हो सकता है. खाना खाने के बाद शरीर को थोड़ी हरकत में लाना ज़रूरी होता है ताकि पाचन क्रिया ठीक से काम कर सके हल्की सैर या घर के आसपास टहलना से पाचन सुधरता है.

5/6

dont drink too much water

डिनर के बाद बहुत अधिक पानी पीने से पेट में भारीपन महसूस हो सकता है और पाचन प्रक्रिया प्रभावित हो सकती है इसके अलावा, अत्यधिक पानी पीने से शरीर में सोडियम की मात्रा असंतुलित हो सकती है, जो शरीर में सूजन और वजन बढ़ने का कारण बन सकती है इसलिए, रात के खाने के बाद थोड़ा-थोड़ा पानी पिएं लेकिन अत्यधिक मात्रा से बचें.

6/6

Dont consume too much caffeine

रात के खाने के बाद कुछ लोग चाय या कॉफी पीना पसंद करते हैं लेकिन यह आदत भी वजन बढ़ाने का एक कारण हो सकती है. चाय या कॉफी में मौजूद कैफीन नींद पर असर डालता है और इससे मेटाबॉलिज्म भी प्रभावित हो सकता है.

(Disclaimer -इस आर्टिकल में बताए तरीक़ों व दावों की जी मीडिया न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें.)

 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link