फ्लाइट में कोपरा (नारियल) ले जाना क्यों मना है? यहां देखें प्रतिबंधित वस्तुओं की सूची

हवाई अड्डों द्वारा स्पष्ट दिशा-निर्देश दिए जाने के बावजूद, बहुत से यात्रियों को यह नहीं पता कि विमान के केबिन में क्या ले जाया जा सकता है और क्या नहीं। यहाँ सूची दी गई है.

ज़ी न्यूज़ डेस्क Wed, 11 Sep 2024-6:39 pm,
1/8

Items You can carry in check-in and hand baggage

विमान में कौन सी चीजें लाई जा सकती हैं, इस बारे में कुछ दिशा-निर्देश हैं. कैरी-ऑन और चेक-इन बैगेज की सुरक्षा कर्मियों द्वारा हाथ से तलाशी ली जाती है, खासकर तब जब एक्स-रे स्कैन से उसमें रखी चीजों का पता नहीं चल पाता. हालांकि, कुछ ऐसी चीजें हैं जिन्हें विमान के केबिन में ले जाना सख्त मना है. जबकि डिजिटल थर्मामीटर के लिए कोई समस्या नहीं है. हवाई अड्डों द्वारा स्पष्ट दिशा-निर्देश दिए जाने के बावजूद, बहुत से यात्रियों को यह नहीं पता होता कि विमान के केबिन में क्या ले जाया जा सकता है और क्या नहीं। यहाँ सूची दी गई है.

 

2/8

Copra Or Dry Coconut

कोपरा या सूखे नारियल में तेल की मात्रा बहुत ज़्यादा होती है, जो बहुत ज्वलनशील होता है और अगर विमान के अंदर गर्मी हो जाए तो आग लग सकती है. इसलिए कोपरा को हैंड-बैगेज और चेक-इन बैगेज दोनों में ले जाने की अनुमति नहीं है.

 

3/8

Batteries, Power banks and other electronic items

क्षतिग्रस्त होने, शॉर्ट-सर्किट होने या ज़्यादा गरम होने पर, बैटरी के अतिरिक्त/या ढीले होने पर, पावर बैंक, लिथियम धातु या लिथियम-आयन सेल विमान के अंदर आग पकड़ सकते हैं. इन्हें केवल हैंड-बैगेज में ही ले जाने की अनुमति है, चेक-इन बैगेज में नहीं.

 

4/8

Battery powered wheelchairs

बैटरी से चलने वाले व्हीलचेयर और मोबिलिटी एड जैसे उपकरण गीली बैटरियों का उपयोग करते हैं और यदि ये परिवहन के दौरान क्षतिग्रस्त हो जाती हैं तो बैटरियों में मौजूद एसिड जंग लगने और विमान के उपकरणों में खराबी पैदा कर सकता है. आप कार्गो में व्हीलचेयर ले जा सकते हैं.

 

5/8

Gas cartridges, e-cigarettes

संपीड़ित गैस कारतूस, सिलेंडर, लाइटर, ई-सिगरेट अत्यधिक ज्वलनशील होते हैं और परिवहन के दौरान क्षतिग्रस्त होने पर उनमें विस्फोट हो सकता है.

 

6/8

Powered devices that dont switch off

बैटरी चालित इलेक्ट्रॉनिक उपकरण जिन्हें बंद नहीं किया जा सकता, जो बहुत अधिक गर्मी उत्पन्न करते हैं जिससे आग लग सकती है, उन्हें केबिन बैगेज में ले जाना प्रतिबंधित है.

 

7/8

Thermometer or barometer, medical equipment filled with mercury

पारा थर्मामीटर या बैरोमीटर जैसे चिकित्सा उपकरण, यदि पारगमन के दौरान क्षतिग्रस्त हो जाते हैं तो लीक हुआ पारा विमान के कार्गो क्षेत्र में फैल सकता है और नुकसान पहुंचा सकता है. इसके अलावा, यदि पारा विमान के अंदर फैल जाता है तो विमान के उपकरणों में जंग लग सकता है और खराबी आ सकती है.

 

8/8

Weapons, toy replicas and sharp objects

चाकू, कैंची, स्विस सेना के चाकू और अन्य धारदार उपकरण, आग्नेयास्त्रों और गोला-बारूद की खिलौना प्रतिकृतियां, चाबुक, नान-चाकू, डंडा या स्टन गन जैसे हथियार भी केबिन के अंदर ले जाने की अनुमति नहीं है

 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link