World Ozone Day 2024: पृथ्वी पर जीवन की रक्षा कैसे करती है ओजोन लेयर? जानें इसका महत्व

ओजोन परत पृथ्वी के वायुमंडल का एक हिस्सा है जो सूर्य की अधिकांश पराबैंगनी विकिरण को अवशोषित करती है.

राज रानी Mon, 16 Sep 2024-11:42 am,
1/5

World Ozone Day

विश्व ओजोन दिवस, जिसे ओजोन परत के संरक्षण के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस के रूप में भी जाना जाता है, हर वर्ष 16 सितंबर को मनाया जाता है. यह दिन पृथ्वी पर जीवन की रक्षा में ओजोन परत की महत्वपूर्ण भूमिका की वैश्विक याद दिलाता है.

 

2/5

Ozone Layer

ओजोन परत पृथ्वी के वायुमंडल का एक हिस्सा है जो सूर्य की अधिकांश पराबैंगनी किरणों को अवशोषित करती है जो जीवित जीवों को विनाशकारी नुकसान पहुंचा सकती हैं. यूवी किरणें त्वचा कैंसर जैसी कई स्वास्थ्य समस्याओं के लिए जिम्मेदार हैं और पौधों और जानवरों को भी नुकसान पहुंचा सकती हैं.

 

3/5

World Ozone Day History

16 सितंबर, 1987 को संयुक्त राष्ट्र और 45 अन्य देशों ने ओजोन परत को नष्ट करने वाले पदार्थों पर मॉन्ट्रियल प्रोटोकॉल पर हस्ताक्षर किए. इसीलिए हर साल इस दिन को अंतर्राष्ट्रीय ओजोन परत संरक्षण दिवस के रूप में मनाया जाता है. क्योंकि मॉन्ट्रियल प्रोटोकॉल का उद्देश्य ओजोन परत के क्षरण के लिए जिम्मेदार माने जाने वाले पदार्थों के उत्पादन को कम करके ओजोन परत की रक्षा करना है.

 

 

4/5

World Ozone Day 2024 Theme

यह दिन ओजोन परत की रक्षा के सफल वैश्विक प्रयास का भी स्मरण करता है. विश्व ओजोन दिवस 2024 का थीम 'मॉन्ट्रियल प्रोटोकॉल: जलवायु कार्रवाई को आगे बढ़ाना' है. 1970 में, ओजोन-घटने वाले पदार्थों (ODS) के वायुमंडल में छोड़े जाने के कारण ओजोन परत पतली होने लगी. ODS का तात्पर्य क्लोरोफ्लोरोकार्बन (CFCs), हैलोन और हाइड्रोक्लोरोफ्लोरोकार्बन (HCFCs) जैसे रसायनों से है.

 

5/5

Ozone Layer Depletion

ये गैसें ओजोन के साथ प्रतिक्रिया करके इसे कम करती हैं और दक्षिणी ध्रुव पर एक छेद बनाती हैं. 1987 में, देशों ने ओजोन परत को कम करने वाले पदार्थों पर मॉन्ट्रियल प्रोटोकॉल पर हस्ताक्षर किए. संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 1994 में 16 सितंबर को विश्व ओजोन दिवस के रूप में घोषित किया यह पृथ्वी के तापमान को मध्यम बनाए रखने में भी मदद करता है, जिससे जीवन को संरक्षित रखने में मदद मिलती है.

 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link