आज ही के दिन Google हुआ था स्थापित, जानिए इसके 10 रोचक और कम ज्ञात तथ्य

Raj Rani
Sep 04, 2024

गूगल की स्थापना को 26 वर्ष पूरे होने पर, यहां इस सर्च इंजन के बारे में शीर्ष 10 रोचक तथ्यों की सूची दी गई है जो आज के समय में एक तकनीकी दिग्गज बन गया है.

गूगल सर्च इंजन का पहला संस्करण अगस्त 1996 में स्टैनफोर्ड वेबसाइट पर लॉन्च किया गया था.

गूगल की स्थापना 4 सितंबर 1998 को अमेरिकी कंप्यूटर वैज्ञानिक लैरी पेज और सर्गेई ब्रिन ने की थी, जब वे कैलिफोर्निया के स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय में पीएचडी के छात्र थे.

लैरी पेज और सर्गेई ब्रिन ने एक सर्च इंजन बनाया जो वर्ल्ड वाइड वेब पर अलग-अलग पेजों के महत्व को निर्धारित करने के लिए लिंक का उपयोग करता था. उन्होंने इस सर्च इंजन को बैकरब नाम दिया.

जीमेल को अप्रैल फूल दिवस (1 अप्रैल) के दिन 2004 में एक अजीबोगरीब घोषणा के साथ लॉन्च किया गया था और उस समय सभी ने सोचा था कि यह एक धोखा है.

गूगल का पूरा नाम ग्लोबल ऑर्गनाइजेशन ऑफ ओरिएंटेड ग्रुप लैंग्वेज ऑफ अर्थ है. गूगल का पहला कार्यालय सांता मार्गारीटा एवेन्यू में एक किराए का गैरेज था.

पहला गूगल डूडल बर्निंग मैन स्टिक फिगर था. यह एक 'आउट-ऑफ-द-ऑफिस' संदेश था जिसे लैरी पेज और सर्गेई ब्रिन ने लोगों को यह बताने के लिए बनाया था कि वे बर्निंग मैन फेस्टिवल में भाग लेने जा रहे हैं.

बाद में बैकरब का नाम बदलकर गूगल कर दिया गया. यह नाम गणितीय अभिव्यक्ति पर आधारित था, जिसमें 1 के बाद 100 शून्य होते हैं और यह लैरी और सर्गेई के मिशन 'दुनिया की जानकारी को व्यवस्थित करने और इसे सार्वभौमिक रूप से सुलभ और उपयोगी बनाने' को दर्शाता है.

अगले कुछ सालों में, गूगल ने न केवल अकादमिक समुदाय का, बल्कि सिलिकॉन वैली के निवेशकों का भी ध्यान आकर्षित किया. अगस्त 1998 में, सन के सह-संस्थापक एंडी बेचटोलशाइम ने लैरी और सर्गेई को $100,000 का चेक लिखा, और गूगल इंक का आधिकारिक तौर पर जन्म हुआ.

इस निवेश के साथ, नई गठित टीम ने छात्रावास से अपने पहले कार्यालय में अपग्रेड किया: कैलिफोर्निया के एक गैरेज, जिसके मालिक सुसान वोज्स्की थे. भद्दे डेस्कटॉप कंप्यूटर, एक पिंग पोंग टेबल और चमकीले नीले कालीन ने उन शुरुआती दिनों और देर रातों के लिए माहौल तैयार किया.

इसके बाद के वर्षों में कंपनी का तेजी से विस्तार हुआ - इंजीनियरों की भर्ती की गई, बिक्री टीम बनाई गई और कंपनी के पहले कुत्ते योशका को पेश किया गया. गूगल ने गैराज को पीछे छोड़ दिया और अंततः माउंटेन व्यू, कैलिफोर्निया में अपने वर्तमान मुख्यालय (उर्फ 'द गूगलप्लेक्स') में स्थानांतरित हो गया.

VIEW ALL

Read Next Story