लंबे बाल पाने के लिए क्या जरूरी है बाल कटवाना? जाने यहां

Raj Rani
Jul 17, 2024

क्या बालों को ट्रिम करने से वे तेजी से बढ़ते हैं?

अपने बालों को नियमित रूप से ट्रिम करना लंबे और स्वस्थ बालों को बनाए रखने के लिए जरूरी है. ट्रिम करने की आवृत्ति आपके बालों के प्रकार और स्टाइल पर निर्भर करती है. दोमुंहे और क्षतिग्रस्त बालों को काटने से आपके बाल घने दिखते हैं और बालों के शाफ्ट तक नुकसान को बढ़ने से रोकते हैं.

बनावट वाले बाल ट्रिमिंग आवृत्ति

यदि आपके बाल टेक्सचर वाले हैं, तो सिरों को मुलायम और स्वस्थ रखने के लिए हर 2-3 महीने में ट्रिम कराएं, जिससे बालों की घनी वृद्धि को बढ़ावा मिले.

बिना बनावट वाले बालों की ट्रिमिंग की आवृत्ति

छोटे स्टाइल (क्रॉप या पिक्सी): चिकना लुक बनाए रखने के लिए हर 3-4 सप्ताह में ट्रिम करें. बॉब्सः साफ-सुथरा लुक बनाए रखने के लिए हर कुछ महीनों में ट्रिम करें. लंबे बालः स्वस्थ रखने और दोमुंहे बालों को रोकने के लिए हर 4 महीने में ट्रिम करे.

ट्रिमिंग के बाद सर्वोत्तम उपचार

ट्रिमिंग के बाद अतिरिक्त निखार के लिए, नॉन-फ्रिजी सीरम और प्राकृतिक तेल जैसे आंवला, रोजमेरी और नारियल तेल का उपयोग करें. ये उत्पाद हर धुलाई के बाद चिकनी और रेशमी फ़िनिश पाने में मदद करते हैं.

क्या सिर की मालिश आवश्यक है?

सिर्फ़ दोमुंहे बालों को ट्रिम करने से बालों की ग्रोथ नहीं बढ़ेगी. साफ़ और अच्छी तरह से मसाज की गई स्कैल्प आपके बालों के रोम में रक्त के प्रवाह को बढ़ाती है, जिससे बालों की ग्रोथ बढ़ती है.

यदि आप बाल कटवाने से बचें तो क्या आपके बाल बढ़ते रहेंगे?

नियमित रूप से बाल न कटवाने पर, आपके बाल अंततः बढ़ना बंद हो सकते है, क्योंकि दोमुंहे सिरे बालों के तने तक पहुंच जाएंगे, जिससे बाल टूटने लगेंगे.

बाल कटवाने के बाद आपके बाल क्यों नहीं बढ़ते ?

अगर आपको लगता है कि बाल कटवाने के बाद भी आपके बाल नहीं बढ़ रहे हैं, तो इसका कारण अस्वस्थ आहार और बालों की देखभाल की खराब दिनचर्या हो सकती है. बालों की वृद्धि के लिए संतुलित आहार और उचित देखभाल सुनिश्चित करना बहुत जरूरी है.

क्या बाल कटवाने से वे लम्बे हो जाते हैं?

अपने बालों को काटने से सीधे तौर पर वे लंबे नहीं होते, क्योंकि बाल जड़ों से बढ़ते हैं. हालांकि, सिरों को ट्रिम करने से टूटने से बचाव होता है और बालों के समग्र स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद मिलती है.

अंतिम निष्कर्ष

हालांकि बालों को ट्रिम करने से वे तेजी से नहीं बढ़ते, लेकिन इससे आपके बाल स्वस्थ रहते हैं और उन्हें एक समान दर से बढ़ने में मदद मिलती है. बालों की अच्छी ग्रोथ के लिए नियमित ट्रिमिंग और साफ स्कैल्प बहुत जरूरी है.

VIEW ALL

Read Next Story