इस फल में है काजू-बादाम के गुण, हाई कोलेस्ट्रॉल को काबू करता है ये फल

Manpreet Singh
Jul 16, 2024

करौंदा गर्मियों का एक फल है. करौंदे को अंग्रेजी में क्रैनबेरी कहा जाता है.

सफेद, हल्के लाल और गुलाबी रंग का ये फल स्वाद में खट्टा होता है. इसके स्वाद की वजह से ही ज्यादातर इसका इस्तेमाल चटनी, जैम और जूस के रूप में किया जाता है.

करौंदा सिर्फ स्वाद नहीं बल्कि सेहत के लिए भी बहुत गुणकारी माना गया है. इसमें एंटीबॉयटिक गुण, विटामिन और मिनरल के तत्व पाए जाते हैं.

इसके अलावा करौंदे में कई औषधीय गुण भी पाए जाते हैं. इसलिए इसकी जड़, छाल, पत्ती और फल को कई औषधियों के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है.

यहां जाने करौंदे को खाने के फायदे

Good For Bone Health

करौंदा में कैल्शियम की भरपूर मात्रा पाई जाती है. इसलिए ये फल हड्डियों को मजबूत बनता है.

Cure Cancer

करौंदा में प्रोंथोसाइनिडिन (Proanthocyanidin) अधिक मात्रा में होता है, जिससे कैंसर ठीक हो सकता है. ये कैंसर की कोशिकाओं को बढ़ने से रोकने में मदद कर करता है.

Hair Care

करौंदा में विटामिन-ऐ और विटामिन-सी पाया जाता है, जो की बालों की ग्रोथ के लिए बहुत अच्छा होता है. ये बालों को चमकदार भी बनता है. करौंदे के जूस के जो डेली पिने से बाल मजबूत बनते हैं.

Weight Loss

करौंदा में फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है. करौंदे का सेवन करने से काफी समय तक आपका पेट भरा रहता है. अगर आप अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं, तो एक गिलास करौंदे का जूस अपने डाइट में जरूर शामिल करें.

Heart Health

साथ ही करौंदे के जूस को दिल की सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है. दिल की बीमारियों को दूर करने के लिए आपको करौंदे का सेवन करना चाहिए. इससे कोलेस्ट्रॉल भी कंट्रोल में रहता है.

VIEW ALL

Read Next Story