घर में छिपकलियों से हो गए हैं परेशान? तो इन तरीकों से पाएं छुटकारा

Raj Rani
Jun 18, 2024

Seal All Cracks

छिपकलियों को अपने घर में प्रवेश करने से रोकने के लिए दीवारों और खिड़कियों में सभी दरारें और अंतराल बंद कर दें

Eggshells

छिपकलियां अंडों की गंध वाले क्षेत्रों से दूर रहती हैं. अंडे के छिलकों में बहुत तेज गंध होती है जो छिपकलियों को बीमार कर देती है.

Naphthalene Balls

घर में छिपकलियों से छुटकारा पाने का यह एक अच्छा तरीका है, लेकिन इसका इस्तेमाल केवल उन घरों में ही किया जाना चाहिए, जहां पालतू जानवर या बच्चे न हों, क्योंकि नेफ़थलीन बॉल उनके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकते हैं.

Use Pepper Spray

जिन क्षेत्रों में छिपकलियां अक्सर घूमती रहती हैं, वहां पानी और काली मिर्च का मिश्रण छिड़कें.

Use Peacock Feathers

मोर के पंखों को लंबे समय से छिपकलियों को दूर भगाने वाले प्राकृतिक उपाय के रूप में जाना जाता है. मोर के पंखों की खुशबू भी छिपकलियों को डराती है.

Using Onion and Garlic

लहसुन और प्याज में बहुत तेज गंध होती है जो छिपकली की इंद्रियों पर हमला करती है. उन्हें नुकसान पहुंचाए बिना उनसे छुटकारा पाने का यह एक अच्छा तरीका है.

Lemongrass

नींबू की खुशबू वाली लेमनग्रास छिपकलियों को दूर रखने का एक बेहतरीन तरीका है और साथ ही आपके घर के वातावरण को भी सुंदर बनाए रखती है। घर में जगह-जगह लेमनग्रास के कुछ टुकड़े रख सकते हैं.

Pest Control

यदि आपकी संपत्ति में बहुत अधिक छिपकलियाँ हैं, तो कीट नियंत्रण सेवाओं का विकल्प चुनें.

Cold Water

छिपकलियों को पकड़ने के लिए ठंडा पानी एक तरीका है. छिपकलियों को ठंडा पानी पसंद नहीं होता, इसलिए जब उन्हें पानी से थपथपाया जाता है, तो उनकी गतिशीलता बाधित होती है, जिससे उन्हें पकड़ना आसान हो जाता है.

Disclaimer

लेख में दिए गए टिप्स सामान्य जानकारी पर आधारित है. ZeePHH इनकी पुष्टि नहीं करता है. अधिक जानकारी के लिए किसी विशेषज्ञ से संपर्क करें.

VIEW ALL

Read Next Story