सावन में शिवलिंग पर भूलकर भी न चढ़ाएं पूजा की ये चीजें, रखें इन बातों का ध्यान

Muskan Chaurasia
Jul 16, 2024

Sawan 2024:

22 जुलाई से सावन का पवित्र महीना शुरू होने जा रहा है. पंचांग के अनुसार, सावन की शुरुआत सोमवार 22 जुलाई से होगी और इसका समापन 19 अगस्त, सोमवार को होगा.

Sawan Somawar 2024:

इस बार सावन में 5 सोमवार पड़ रहे हैं. साथ ही सावन की शुरुआत और समापना दोनों ही सोमवार के दिन हो रहा है. जो बेहद शुभ माना जा रहा है.

Shivling Puja Vidhi:

सावन महीने में भगवान शिव की पूजा करने का काफी महत्व होता है. वहीं महादेव को जल चढ़ाने से सभी तरह की मनोकामनाएं जल्दी ही पूरी हो जाती हैं.

Shivling Puja:

हालांकि, आपको सावन में शिवलिंग पर क्य-क्या चढ़ाना चाहिए. इन बातों का खास ध्यान रखना चाहिए.

Sawan Importance:

शास्त्रों के अनुसार सावन के महीने में शिवलिंग पर गंगाजल, बेलपत्र, धतूरा, भांग, बेर, शमीपत्र और कनेर के फूल अर्पित किए जाते हैं.

वहीं, शिवलिंग की पूजा करते वक्त आपको तुलसी के पत्ते को नहीं चढ़ाना चाहिए.

शिवलिंग पर केतकी के फूल को चढ़ाना भी वर्जित माना गया है. शिवपुराण की कथा के अनुसार, भोलनाथ ने केतकी के फूल को श्राप दिया हुआ है.

इसके साथ ही शिवलिंग पर हल्दी नहीं चढ़ाना चाहिए. ऐसा इसलिए हल्दी को स्त्री से संबंधित माना गया है और शिवलिंग पुरुषत्व का प्रतीक है.

वहीं, सुहागिन स्त्रियां अपने पति की लंबे आयु के लिए अपने मांग में सिंदूर लगाती हैं और भगवान को भी अर्पित करती हैं, लेकिन शिव जी को सिंदूर लगाना अशुभ माना जाता है. Disclaimer: खबर में दी गई मान्यताओं पर आधारित है. ज़ी न्यूज इसकी पुष्टि नहीं करता है.

VIEW ALL

Read Next Story