जूते-चप्पलों को रखते समय इन बातों का रखें ध्यान, वरना घर में बढ़ सकती हैं आर्थिक मुश्किलें

Raj Rani
Jun 15, 2024

Shoe Rack

अपने घर में जूते रखने के लिए एक विशिष्ट क्षेत्र निर्धारित करें,खासतौर पर प्रवेश द्वार के पास. यह न केवल आपके रहने के स्थान को अव्यवस्था मुक्त रखने में मदद करता है बल्कि यह भी सुनिश्चित करता है कि जूतों से जुड़ी ऊर्जा एक क्षेत्र में ही सीमित रहे.

Cleanliness

धूल और गंदगी को जमा होने से रोकने के लिए अपने शू रैक और जूतों को नियमित रूप से साफ करें. वास्तु में, घर के भीतर सकारात्मक ऊर्जा के प्रवाह को बनाए रखने के लिए सफाई को जरूरी माना जाता है.

Direction Matters

अपने जूतों की रैक को अपने घर की पश्चिम या उत्तर-पश्चिम दिशा में रखें. वास्तु सिद्धांतों के अनुसार, ये दिशाएं वायु तत्वों से जुड़ी हैं और जूतों के आस-पास ताजगी और सकारात्मक ऊर्जा बनाए रखने में मदद करती हैं.

Elevated Storage

यदि संभव हो तो, जमीन से ऊंचा जूता रैक चुनें. यह जूतों के नीचे ऊर्जा के ठहराव को रोकता है और बेहतर वायु परिसंचरण को बढ़ावा देता है.

Avoid Shoes In Bedroom

वास्तु के अनुसार बेडरूम में जूते रखने से बचें. माना जाता है कि जूते नकारात्मक ऊर्जा लेकर आते हैं और उन्हें बेडरूम में रखने से आराम और तरोताजा होने के लिए बनाए गए स्थान की शांति भंग हो सकती है.

Organise Wisely

अपने जूतों को रैक पर व्यवस्थित करें, सुनिश्चित करें कि जोड़े एक साथ रखे गए हैं. जूतों को एक-दूसरे के ऊपर रखने से बचें, क्योंकि इससे अव्यवस्था की भावना पैदा हो सकती है और ऊर्जा प्रवाह अवरुद्ध हो सकता है.

Natural Materials

लकड़ी या बांस जैसी प्राकृतिक सामग्री से बने जूता रैक चुनें, क्योंकि माना जाता है कि सिंथेटिक सामग्री की तुलना में उनमें बेहतर ऊर्जा चालकता होती है.

Regular Rotation

ऊर्जा के ठहराव को रोकने के लिए समय-समय पर अपने जूते बदलते रहें और सुनिश्चित करें कि सभी जोड़े नियमित रूप से पहने जाते हैं. यह अप्रयुक्त जूतों से जुड़ी किसी भी नकारात्मक ऊर्जा को एक स्थान पर जमा होने से भी रोकता है.

Personal Hygiene

जूतों को वास्तु के सिद्धांतों के अनुसार व्यवस्थित करने के अलावा, जूतों को साफ और गंध रहित रखकर व्यक्तिगत स्वच्छता बनाए रखना भी आवश्यक है. इससे स्वस्थ रहने का वातावरण बनता है और सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बढ़ता है.

Feng Shui Elements

फेंग शुई के तत्वों को शामिल करना, जैसे कि जूते की रैक के पास समुद्री नमक या प्राकृतिक क्रिस्टल का एक छोटा कटोरा रखना, आपके घर के भीतर सकारात्मक ऊर्जा और संतुलन को और बढ़ा सकता है.

Disclaimer

लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं पर ही आधारित है. ZeePHH इसकी पुष्टि नहीं करता है.

VIEW ALL

Read Next Story