Delhi News: नेशनल काउंसिल ऑफ एजुकेशनल रिसर्च एण्ड ट्रेनिंग (NCERT) एक अप्रैल से शुरू हो रहे एकेडमिक ईयर 2024-25 के लिए तीसरी से छठी कक्षा को लेकर नया सिलेबस और टेक्स्टबुक्स जारी करेगी. बाकी दूसरे क्लासेस के सिलेबस और टेक्स्टबुक्स में कोई बदलाव नहीं होगा. सीबीएसई के अफसरों ने यह जानकारी दी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एजुपकेशन  (CBSE) ने संबद्ध स्कूलों को भेजे एक लेटर में कहा कि NCERT ने उसे सूचित किया है कि तीसरी से छठी कक्षा के लिए नए सिलेबस और पाठ्यपुस्तकों पर काम हो रहा है और जल्द ही ये जारी की जाएंगी. CBSE के डाइरेक्टर(एकेडमिक) जोसेफ इमैनुएल ने कहा, "स्कूलों को सलाह दी जाती है कि वे साल 2023 तक एनसीईआरटी द्वारा प्रकाशित पाठ्यपुस्तकों की जगह पर तीसरी से छठी कक्षा के लिए इन नए सिलेबस और टेक्सटबुक्स को अपनाएं."


उन्होंने लेटर में आगे कहा, "छठी कक्षा के लिए ब्रिज कोर्स और तीसरी कक्षा के लिए शॉर्ट दिशानिर्देश एनसीईआरटी द्वारा तैयार कर रही है, ताकि स्टूडेंट्स को नई शैक्षणिक व्यवस्था और नए सिलेबस ढांचे, 2023 के अनुरूप स्टडी में आसानी हो. NCERT से मेटेरियल मिलने के बाद के बाद ये सभी स्कूलों को ऑनलाइन भेजी जाएगी."


इमैनुएल ने कहा, "सीबीएसई स्कूल प्रमुखों और टीचर्स के लिए क्षमता निर्माण प्रोगाम भी आयोजित करेगी ताकि उन्हें नेशनल एजुकेश पॉलिसी (NEP)-2020 में Hypothesized टीचिंग के नए तौर तरीके सीखने के दृष्टिकोण से अवगत कराया जा सके."


एजुकेशन मिनिस्टरी  ने 18 सालों के बाद नेशनल कैरीकुलम ढांचे (एनसीएफ) में संशोधन करते हुए पिछले साल बदलाव को नोटिफाइड किया था. NCF में पहले भी चार बार साल 1975, 1988, 2000 और 2005 में संशोधन हो चुके हैं. NCERT नेशनल एजुकेशन पॉलिसी 2020 के एग्जीक्यूशन के तहत स्कूली शिक्षा के लिए नए नेशनल सिलेबस ढांचे-2023 के अनुरूप स्कूलों के लिए नई टेक्स्टबुक्स तैयार करने की प्रक्रिया में है. उन्होंने कहा, "एक अप्रैल, 2024 से शुरू होने वाले एकेडमिक ईयर 2024-25 के लिए अन्य कक्षाओं के पाठ्यक्रम और पाठ्यपुस्तकों में कोई बदलाव नहीं होगा