NEET UG Result 2024 OUT: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने आज यानी 20 जुलाई को मेडिकल एंट्रेंस एग्जाम नीट-यूजी के सेंटर वाइज रिजल्ट जारी कर दिया है, जो कथित अनियमितताओं को लेकर जांच के घेरे में है. इससे पहले NTA ने 5 जून को रिजल्ट जारी किया था. नतीजे घोषित होने के बाद नेशनल टेस्टिंग एजेंसी अनियमितताओं को लेकर गंभीर इल्जाम लगे थे. जिसके बाद यह मामला सुप्रीम कोर्ट पहुंच गया. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

क्या है पूरा मामला
दरअसल, नीट-यूजी एंट्रेंस एग्जाम में पेपर लीक मामले में सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई चल रही है. सुनवाई के दौरान कोर्ट ने नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) से सेंटर वाइज रिजल्ट जारी करने का आदेश दिया था, जिसके बाद एजेंसी ने रिजल्ट जारी किया है.


24 छात्रों ने लिया हिस्सा
गौरतलब है कि नीट-यूजी एंट्रेंस एग्जाम का आयोजन 5 मई को किया गया था. जिसके लिए 571 शहरों में 4,750 परीक्षा केंद्र बनाए गए थे. इस एग्जाम में 24 लाख से ज्यादा कैंडिडेट्स ने परीक्षा दी. जिसमें 14 विदेशी छात्र भी शामिल थे. इस एग्जाम में 67 बच्चों ने टॉप किया था. जिसमें 8 बच्चे हरियाणा के एक ही सेंटर से थे. इसके बाद एनटीए पर सवाल उठा और गंभीर इल्जाम लगे. फिर पेपर लिक का मामला सामने आया था. बिहार पुलिस और सीबीआई इस मामले की जांच कर रही है. अब तक कई लोगों की गिरफ्तारी हुई है.


कोर्ट ने दोबारा रिजल्ट जारी करने का आदेश क्यों दिया?
कोर्ट ने नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) को आदेश दिया था कि उम्मीदवारों की पहचान छिपाते हुए रिजल्ट जारी किया जाए, क्योंकि वह यह पता लगाना चाहता था कि कथित रूप से दागी केंद्रों पर बैठने वाले उम्मीदवारों ने कहीं और परीक्षा देने वालों की तुलना में ज्यादा नंबर तो नहीं मिले हैं. वहीं, सुप्रीम कोर्ट ने एग्जाम को रद्द करने और फिर से परीक्षा लेने वाली याचिका पर 22 जुलाई को सुनवाई करेगी.


ऐसे करें चेक
नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) 2024 रिजल्ट चेक करने के लिए सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा.
इसके बाद वेबसाइट के होम पेज पर आपको NEET (UG) RESULT 2024 CITY/CENTRE WISE टैब पर क्लिक करना होगा. इसके बाद आपको स्टेट और सिटी चुनना होगा. अब आप अपने सिटी के आगे व्यू डिटेल पर क्लिक कर करें. इसके बाद रिजल्ट पीडीएफ फॉर्मेट में स्क्रीन पर ओपन हो जाएगा जहां से आप अपने मार्क्स चेक कर सकते हैं.