Paris Olympics: कश्मीर की जल रानी बिलकिस मीर ने एक और उपलब्धि हासिल की है. वह इस साल होने वाले ओलंपिक खेलों में जूरी मेंबर बनने वाली पहली भारतीय महिला बन गई हैं. कश्मीर घाटी की जल महिला के तौर पर मशहूर बिलकिस मीर ने एक और उपलब्धि अपने नाम दर्ज की है. कश्मीर वादी की कयाकिंग और कैनोइंग की जल खेल चैंपियन पेरिस में होने वाले आगामी ओलंपिक खेलों के लिए जूरी मेंबर बनने वाली भारत की पहली महिला बन गई हैं. बिलकिस मीर श्रीनगर की पूर्व जल खेल चैंपियन और प्रशिक्षक हैं, जिन्होंने दर्जनों नेशनल और इंटरनेशनल जल खेल चैंपियनशिप में देश का प्रतिनिधित्व किया है. बिलकिस ने दुनिया भर में मशहूर श्रीनगर की डल झील से अपनी यात्रा शुरू की और अब 30 साल के संघर्ष के बाद दुनिया के सबसे ऊंचे खेलों के पोडियम पर जूरी मेंबर बनने में कामयाबी हासिल की.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


इस मौके पर बिलकिस मीर ने अपनी खुशी का इजहार करते हुए कहा कि "यह एक सपना सच होने जैसा है, यह सिर्फ मेरे लिए ही नहीं बल्कि पूरे मुल्क के लिए गर्व का लम्हा है, पेरिस ओलंपिक सबसे बड़ा है और हर ओलंपिक का यहां तक ​​पहुंचने का सपना होता है. मैं आभारी हूं और मुझे खुशी है कि मैं देश को यह सम्मान दिला सकी. जम्मू कश्मीर में एक अद्भुत जलक्षेत्र है और यही वजह है कि हमारे पास अद्भुत प्रतिभाएं हैं. यूरोप हमेशा हर देश से आगे रहा है और इस बार सिर्फ दो एशियाई देश हैं, एक भारत जिसका प्रतिनिधित्व मैं कर रही हूं और एक जापान का. यह हमारे देश के लिए बहुत फलदायी होगा".


जम्मू और कश्मीर प्रशासन को भेजे गए एक खत में भारतीय ओलंपिक संघ (IOA) ने बिलकिस मीर की नियुक्ति की तस्दीख की है. बिलकिस ने कैनोइंग में भारत का प्रतिनिधित्व किया है और पहले भी एक से ज्यादा बार नेशनल वुमन टीम को कोचिंग दी है. बिलकिस इससे पहले चीन के हांग्जो में होने वाले 19वें एशियाई खेलों में जूरी मेंबर के तौर पर नियुक्त होने वाली एकमात्र हिन्दुस्तानी महिला और जम्मू और कश्मीर की पहली महिला भी थीं. कश्मीर की यह जल रानी एक महान खिलाड़ी हैं. खिलाड़ी होने के साथ-साथ यह भारत की एक प्रशिक्षक भी हैं और जम्मू कश्मीर और भारत भर में दर्जनों लड़के-लड़कियों को सीखा रही हैं. 



बिलकिस मीर ने कहा, "मुझे यकीन है कि, आने वाले समय में कश्मीर में कई और बिलकिस मीर होंगी. हमारे केंद्र शासित प्रदेश में सलाहियतों की कोई कमी नहीं है. बता दें कि, बिलकिस को दुनिया भर में सैकड़ों अवॉर्डस से नवाजा जा चुका  है और जम्मू-कश्मीर सरकार ने भी उन्हें खेल राज्य पुरस्कार भी दिया है. आज वह जम्मू कश्मीर भर में हजारों नौजवानों के लिए प्रेरणादायक हैं.


 Report: Khalid Husain