AFG vs AUS Preview: टी20 वर्ल्ड  कप 2024 के सुपर-8 के ग्रुप-1 के एक अहम मुक़ाबले में अफ़ग़ानिस्तान का सामना ऑस्ट्रेलिया से होगा. यह मैच किंग्सटाउन के सेंट विंसेंट स्टेडियम में खेला जाएगा, जहां पर स्पिनरों का हमेशा से दबदहबृबा रहा है. ऐसे में राशिद ख़ान की अगुआई वाली अफ़ग़ानिस्तानी स्पिनर के खिलाफ ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज़ों को काफी चुनौतियां का सामना करना पड़ सकता है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दोनों टीमों के बीच अब तक सिर्फ़ एक टी20 मैच खेला गया है, जिसमें ऑस्ट्रेलिया को जीत मिली है. टूर्नामेंट में अजेय रही ऑस्ट्रेलियाई टीम ने बांग्लादेश के खिलाफ सुपर-8 का पहला मुक़ाबला भी अपने नाम किया. वहीं अफ़ग़ानिस्तान को ग्रुप स्टेज के मैच तीन जीत के बाद वेस्टइंडीज़ से हार मिली और फिर सुपर-8 मुक़ाबले में टीम इंडिया ने धूल चटाई. ऐसे में अफ़ग़ानिस्तान को सेमीफ़ाइनल की संभावनाओं को बरक़रार रखने के लिए इस मैच में ऑस्ट्रेलिया को हर हाल हराना होगा. वहीं मेन इन येलो इस मुक़ाबले को जीतकर अपनी स्थिति को और मज़बूत करना चाहेंगे.


सेंट विंसेंट में स्पिनरों का बोलबाला
अर्नोस वेले ग्राउंड, सेंट विंसेंट में स्पिनरों का बोलबाला रहा है. इस मैदान पर  2022 से खेले गए टी20 मुक़ाबलों में जहां तेज़ गेंदबाज़ों ने 20 की एवरेज  और 21 के स्ट्राइक रेट से 17 विकेट चटकाए हैं, वहीं स्पिन बॉलर्स  के लिए यह आंकड़ा 12 की अवरेज और 13 के स्ट्राइक रेट से 27 विकेट है.


 इस दौरान दोनों स्पिनर और पेसर के ख़िलाफ़ महज 6 से भी कम की इकॉनमी से रन बने हैं. राशिद ख़ान का यह वर्ल्ड कप काफ़ी अच्छा जा रहा है और वह पांच मैचों में नौ विकेट चटका चुके हैं. उनकी नेतृत्व में अफ़ग़ानी स्पिनर्स ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज़ों को बांधने की कोशिश करेंगे.


ऑस्ट्रेलिया के पास भी तुरुप का इक्का
हालांकि, ऑस्ट्रेलिया के पास भी एडम ज़म्पा नाम का तुरूप का इक्का मौज़ूद है, जो इस वर्ल्ड कप के पांच मैचों में 11 विकेट चटका चुके हैं. टीम मे वह इकलौते मुख्य स्पिनर हैं. स्पिन की मददग़ार इस सतह को देखते हुए ऑस्ट्रेलिया इस मैच में अपने दूसरे स्पिनर एश्टन एगर को भी प्लेइंग इलेवन में शामिल कर सकती है.


टी20 वर्ल्ड कप 2024  के लिए ऑस्ट्रेलिया की टीम: मिचेल मार्श (कप्तान), डेविड वॉर्नर, टिम डेविड, ग्लेन मैक्सवेल, मैथ्यू वेड, मार्कस स्टॉयनिस, मिचेल स्टार्क, एडम ज़म्पा, जोश हेज़लवुड, ट्रैविस हेड, पैट कमिंस, एश्टन एगर, जॉश इंगलिश, नाथन एलिस, कैमरन ग्रीन.


टी20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए अफ़ग़ानिस्तान: रहमानुल्लाह गुरबाज़ (विकेटकीपर), इब्राहिम जादरान, राशिद ख़ान (कप्तान), अज़मतउल्लाह ओमरज़ाई, मोहम्मद इशाक़, करीम जनत, नजीबउल्लाह जादरान, मोहम्मद नबी, गुलबदीन नईब, नवीन उल-हक़, नांगेलिया ख़रोटे, नूर अहमद, फ़ज़लहक़ फ़ारूक़ी, फ़रीद अहमद, मुजीब उर रहमान.