Asia Cup 2023: एशिया कप 2023 का शेड्यूल का इंतजार क्रिकेट प्रेमी बेसब्री से कर रहा है. पहले ऐसा अनुमान था कि नए पीसीबी चीफ ज़का अशरफ इस मामले कर सहमति जताएंगे हालांकि बीच में जय शाह और पीसीबी चीफ की मुलाकात हुई थी जिसके बाद ऐसा लग हा था कि शेड्यूल किसी भी सम य जारी कर सकता है. पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के नए चीफ की हाइब्रिड मॉडल पर सहमत होने के बावजूद, अब फिर से पाकिस्तान ने बखेड़ा खड़ा कर दिया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पीसीबी एशिया कप में श्रीलंका से अब ज्यादा राजस्व हिस्सेदारी पर जोर दे रहा है. पीसीबी बीसीसीआई यानी भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड से एक्जेक्ट रेवेन्यू चाहता है. जो पिछले साल  टी20 एशिया कप की मेजबानी के लिए यूएई से मिला था.


एशियाई क्रिकेट परिषद (ACC) ने कार्यक्रम पर चर्चा करने और उसे अंतिम रूप देने के लिए रविवार और सोमवार को दुबई में दो दिवसीय बैठक बुलाई है.


आपको बता दें कि मेजबान पाकिस्तान को केवल 4 मैचों की मेजबानी मिलेगी. हाईब्रिड मॅालक के तहत बाकी 9 मैच श्रीलंका में खेला जाएगा, वहीं दांबुला में भारत बनाम पाकिस्तान मैचों की मेजबानी करेगा.विशेष रूप से IND बनाम PAK के दो मैच सबसे अधिक रेवेन्यू सुनिश्चित करेंगे और पीसीबी यह सुनिश्चित करना चाहता है कि उसे बड़ा हिस्सा मिले.


जानकारी के अनुसार  पीसीबी ने मीडिया को बताया कि “यह पहले ही तय हो चुका है कि मेजबान देश के रूप में पाकिस्तान में केवल एशिया कप के 4 मैचों की मेजबानी करेगा, जबकि बाकी बचे मैच श्रीलंका में आयोजित किया जाएगा. महत्वपूर्ण बात यह है कि श्रीलंका में शेष मैचों की मेजबानी के लिए पाकिस्तान को कितना राजस्व मिलता है.”


एशिया कप शेड्यूल की देरी का ये है बड़ी वजह 
अब सवाल यह है कि एशिया कप शेड्यूल में इतना समय क्यों लग रहा है? पीसीबी चाहता है कि शेड्यूल पर दोबारा काम किया जाए. फिलहाल पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) ने एशिया कप शेड्यूल को रोक दिया है.


सबसे कम उम्र के इस खिलाड़ी के नाम दर्ज है डेब्यू मैच में शतक, देखें पूरी लिस्ट  


 



इस कारण से चाहता है अधिक मैच 
श्रीलंका में बारिश की आशंका के कारण, पाकिस्तान बारिश से बचने के लिए 4 से अधिक खेलों की मेजबानी करना चाहता है. इसके अलावा, पाकिस्तान श्रीलंका में हुए मैचों से राजस्व हिस्सेदारी का एक बड़ा हिस्सा भी चाहता है.


बीसीसीआई के बराबर चाहता है रेवेन्यू
श्रीलंका 9 मैचों की मेजबानी करता है तो, पीसीबी यह सुनिश्चित करना चाहता है कि पिछले साल यूएई में एशिया कप से बीसीसीआई को जो मिला था, वो हिस्सेदारी उसके बराबर हो.


पूर्व पीसीबी चीफ ने भी जताई थी चिंता 
यह पहली बार नहीं है जब पीसीबी ने यह चिंता जताई है. जब नजम सेठी पीसीबी अध्यक्ष थे, तब भी उन्होंने एसीसी अध्यक्ष जय शाह और अन्य एसीसी सदस्यों के साथ बातचीत की थी. लेकिन बातचीत में कोई ठोस सहमति नहीं बन पाई थी.


इस पर भी होगी चर्चा
पीसीबी राजस्व हिस्सेदारी के अलावा, अधिक खेलों की मेजबानी भी करना चाहता है. हाइब्रिड मॅाडल के अनुसार पाकिस्तान को केवल 4 गेम मिलेंगे जबकि 9 मैच श्रीलंका में होगी.  लेकिन श्रीलंका में बारिश के कारण मैचों पर असर पड़ने की संभावना के कारण पाकिस्तान और अधिक मैच चाहता है.