Asia Cup 2023: एशिया कप 2023 अगस्त की 31 तारीख से शुरू होगा. यह 17 सितंबर तक चलेगा. यानी टूर्नामेंट का फाइनल मुकाबला 17 सितंबर को खेला जाएगा. टूर्नामेंट हाइब्रिड मॉडल में खेला जाएगा. इससे मेजबान टीम पाकिस्तान को बड़ा झटका लगा है. इसके 4 मैच पाकिस्तान में खेले जाएंगे. इसके अलावा 9 मैच श्रीलंका में खेले जाएंगे. इस साल एशिया कप में भारत पाकिस्तान सहित कुल 6 टीमें हिस्सा ले रही हैं. पूरे टूर्नामेंट में 13 मैच खेले जाएंगे. इसमें फाइनल मुकाबला भी शामिल है. टूर्नामेंट में सामिल सभी 6 टीमों को दो ग्रुपों में बांटा गया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

भारत आएगा पाकिस्तान


अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) के CEO ज्योफ एलार्डिस और चेयरमैन ग्रेग बार्कले जब PCB अध्यक्ष नजम सेठी से मिलने जब कराची गए फैसला किया गया कि पाकिस्तान विश्व कप में जाने के लिए कोई शर्त नहीं रखेगा. हाईब्रिड मॉडल की वजह से पाकिस्तान को भी ऐतराज नहीं होगा और उसके वनडे विश्व कप के लिए भारत जाने का रास्ता साफ हो गया है. उम्मीद की जा रही है कि विश्व कप का शेड्यूल अगले हफ्ते जारी होगा.


भारत पाक एक ग्रुप में


इस बार का ऐशिया कप वनडे फार्मेट में खेला जाएगा. इसमें भारत, पाकिस्तान श्रीलंका, अफगानिस्तान, बांग्लादेश और नेपाल शामिल होंगे. भारत, नेपाल, पाकिस्तान एक ही ग्रुप में हैं. बांग्लादेश और अफगानिस्तान दूसरे ग्रुप में हैं. 


यह भी पढ़ें: Video: ऋषभ का ये वीडियो देख फैंस में खुशी की लहर, लाठी लेकर निकल पड़े


क्या है हाइब्रिड मॉडल


हाल ही में एशियाई क्रिकेट परिषद (ACC) ने 2023 एशिया कप के लिए हाइब्रिड मॉडल को स्वीकार किया था. इसका मतलब ये है कि महाद्वीपीय चैम्पियनशिप दो देशों पाकिस्तान और श्रीलंका में आयोजित की जाएगी. मेजबान पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) की तरफ से प्रस्तावित हाइब्रिड मॉडल जय शाह की अध्यक्षता वाली ACC की बैठक में स्वीकार कर लिया गया.


बौखला गया था पाकिस्तान


ख्याल रहे कि सबसे पहले एशिया कप पाकिस्तान में होना था. लेकिन उस वक्त BCCI के सचिव ने कहा था कि सुरक्षा कारणों की वजह से भारत पाकिस्तान में खेलने के लिए नहीं जाएगा. इसके बाद पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड बैखला गया था. उसने कहा था कि अगर भारत पाकिस्तान में मैच खेलने नहीं आता है तो वह भी वर्ल्ड कप के लिए भारत नहीं आएगा. इसके बाद अधिकारियों ने हाइब्रिड मोड का प्लान निकाला.


Zee Salaam Live TV: