Pakistan News: पाकिस्तान टीम की क्रिकेट के तीनों प्रारूप में प्रदर्शन पिछले कुछ समय में काफी खराब है. खास तौर पर बाबर आजम की अगुआई वाली पाकिस्तानी टीम को सीमित ओवरों के टूर्नामेंट में लगातार हार झेलनी पड़ी है. कप्तान बाबर का भी प्रदर्शन काफी खराब  रहा है. यही कारण है कि उनकी कप्तानी पर लगातार सवाल उठ रहे हैं. फैंस बाबर से कप्तानी लेकर विकेट कीपर मोहम्मद रिजवान को इसकी जिम्मेदारी देने की मांग कर रहे थे.  इस मांग के कुछ दिन बाद ही रिजवान को लेकर खबर आई थी कि उन्हें व्हाइट बॉल के किसी एक फॉर्मेट का कप्तान बनाया जा सकता है. लेकिन अब पाकिस्तान क्रिकेट से बाबर आजम को लेकर एक बड़ा अपडेट आया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बाबर आजम की कप्तानी से जुड़ी अपडेट जानने से पहले हम उनकी पिछली कप्तानी के बारे में कुछ जान लेते हैं. बाबर की अगुआई में भारत में खेले गए वनडे वर्ल्ड कप 2023 पाकिस्तान का प्रदर्शन काफी खराब रहा था. इसके बाद बाबर ने काफी आलोचनाओं के बीच कप्तानी छोड़ दी थी. लेकिन वेस्टइंडीज और यूएसए में आयोजित 2024 टी20 वर्ल्ड कप से पहले उन्हें एक बार फिर टी20 टीम की जिम्मेदारी दी गई. लेकिन टीम का यहां भी बदस्तूर खराब प्रदर्शन जारी रहा.


क्या बाबर से छीनी जाएगी कप्तानी?
हालांकि, अब जो बाबर आजम के व्हाइट बॉल टीम की कप्तानी को लेकर खबर आई है वो पाकिस्तानी फैंस के लिए काफी चौंकाने वाली है. दरअसल, बाबर व्हाईट बॉल फॉर्मेट के कप्तान बने रहेंगे. पाकिस्तान के कई मीडिया रिपोर्ट्स में यह दावा किया गया है कि बाबर से फिलहाल व्हाईट बॉल की कप्तानी नहीं छीनी जाएगी. लेकिन पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ( पीसीबी ) गैरी कर्स्टन की कोचिंग में टीम की हालत सुधारने के लिए एक खास प्लान बनाया है. 


टीम का प्रदर्शन सुधारने के लिए PCB ने बनाया ये खास प्लान
पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने एक हाई लेवल कनेक्शन कैंप का आयोजन करने का फैसला लिया है. इस कैंप का मकसद पाकिस्तान क्रिकेट के फ्यूचर के लिए एक साफ और इंटीग्रेटेड अपरोच स्टेबलिस्ड करना है. पीसीबी चीफ मोहसिन नकवी इस कैंप की अगुआई करेंगे, उनकी देखरेख में दिनभर ये कैंप चलेगी. इस कैंप में तीनों फॉर्मेट के खिलाड़ी हिस्सा लेंगे.


यह भी पढ़ें:- 69 साल पुराने रिकार्ड को तोड़कर अश्विन ने रचा इतिहास, टेस्ट क्रिकेट में बनाएं कई रिकॉर्ड, बांग्लादेशियों को भी नहीं हुआ यकीन!


 


पीसीबी चेयरमैन ने क्या कहा?
पीसीबी के मौजूदा चेयरमैन मोहसिन नकवी ने इस कैंप के बारे में जानकारी दी. उन्हों ने एक बयान में कहा, "हमारा मकसद प्रमुख मुद्दों की पहचान करना, खुली बातचीत को बढ़ावा देना और सामूहिक रूप से पाकिस्तान क्रिकेट को सफलतापूर्वक नया रूप देने के लिए रणनीतिक मार्ग पर सहमत होना है. कनेक्शन कैंप पाकिस्तान क्रिकेट को उसके पुराने प्राइड पर वापस लाने के लिए हमारे नजरिए को एकीकृत करने की दिशा में एक अहम कदम है."


कैंप में ये खिलाड़ी लेंगे हिस्सा
कनेक्शन कैंप में वनडे और टी20 फॉर्मेट के कप्तान बाबर आजम और टेस्ट के कप्तान शान मसूद हिस्सा लेंगे. इनके अलावा विकेट कीपर मोहम्मद रिजवान, फखर जमान, युवा  बल्लेबाज सैम अयूब, सलमान अली आगा,  शादाब खान, सऊद शकील और तेज गेंदबाज शाहीन शाह अफरीदी भी इस लिस्ट में शामिल हैं. खिलाड़ियों के अलावा टीम के दोनों प्रारूप के हेड कोच  गैरी कर्स्टन और जेसन गिलेस्पी समेत सहायक कोच अजहर महमूद और हाई परफॉरमेंस एक्सपर्ट्स डेविड रीड कैंप में मौजूद रहेंगे.