BCCI ELETION: भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) को जल्द ही नया अध्यक्ष मिलने वाला है. खबरें तेज़ी के साथ वायरल हो रही हैं कि भारत की 1983 विश्व कप विजेता टीम के सदस्य रहे रोजर बिन्नी अगले बीसीसीआई चीफ बन सकते हैं. उन्होंने मंगलवार को बीसीसीआई अध्यक्ष पद के लिए नामांकन भरा और उनके इस शीर्ष पद पर निर्विरोध चुने जाने की उम्मीद है. बेंगलुरू के रहने वाले 67 वर्षीय बिन्नी पद के लिए नामांकन भरने वाले अब तक एकमात्र उम्मीदवार हैं और अगर कोई और उम्मीदवार दावेदारी पेश नहीं करता है तो 18 अक्टूबर को मुंबई में होने वाली बोर्ड की सालाम आम बैठक (एजीएम) में वह सौरव गांगुली की जगह बीसीसीआई अध्यक्ष बनेंगे. वो इस पद पर बैठने वाले 36वें शख्स होंगे. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

1983 वर्ल्डकप में निभाया था अहम किरदार
बीसीसीआई के अध्यक्ष पद के लिए बिन्नी की दावेदारी हैरानी भरी है. इस पद के लिए उनके नाम के की चर्चा हालांकि तब चल रही थी जब कर्नाटक राज्य क्रिकेट संघ (KSCA) ने बीसीसीआई एजीएम के लिए सचिव संतोष मेनन की जगह उन्हें अपना प्रतिनिधि बनाया था. बिन्नी KSCA चीफ हैं और अगर वो बीसीसीआई चीफ बन जाते हैं तो उन्हें राज्य संस्था में अपना पद छोड़ना होगा. स्पिन गेंदबाज रहे बिन्नी ने 1983 के वर्ल्डकप में भारत को चैंपियन बनाने में अहम किरदार अदा किया था. उन्होंने तब आठ मैचों में 18 विकेट हासिल किए थे, उस टूर्नामेंट का रिकॉर्ड था. 


अपने बेटे का नाम आते ही खुद को कमेटी से अलग कर लेते थे बिन्नी
रोजर बिन्नी इससे पहले संदीप पाटिल की अध्यक्षता वाली सीनियर सलेक्शन कमेटी के मेंबर रह चुके हैं. जब भी भारतीय टीम में सलेक्शन के लिए उनके बेटे स्टुअर्ट बिन्नी के नाम पर चर्चा होती थी तो वह खुद को इससे अलग कर लेते थे. बता दें कि रोजर बिन्नी के बेटे सुटअर्ट बिन्नी भी भारतीय क्रिकेट टीम का हिस्सा रह चुके हैं. रोजर बिन्नी वर्ल्डकप के हीरो हैं और उनकी छवि साफ-सुथरी है. 


दूसरी बार सचिव बनेंगे जय शाह?
इसके अलावा केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के बेटे जय शाह ने भी नामांकन दाखिल किया है. अगर कोई और उम्मीदवार मैदान में नहीं उतरता है तो वह भी लगातार दूसरी बार सचिव बने रहेंगे. बीसीसीआई उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला ने पत्रकारों से बातचीत करते हुए, "रोजर बिन्नी ने अध्यक्ष पद, मैंने उपाध्यक्ष पद, जय शाह ने सचिव, आशीष शेलार ने कोषाध्यक्ष और देवजीत सैकिया ने संयुक्त सचिव पद के लिए नामांकन भरे हैं." शुक्ला ने आगे बताया, "अरूण धूमल आईपीएल संचालन परिषद के चीफ होंगे और अविषेक डालमिया भी उस काउंसिल का हिस्सा होंगे. अब तक इन्हीं लोगों ने नामांकन भरा है और सभी निर्विरोध हैं." नामांकन भरने का आखिरी दिन बुधवार है इसके अलावा उम्मीदवार 14 अक्टूबर तक अपना नाम वापस ले सकते हैं. 


अनुराग ठाकुर के भाई IPL चेयरमैन
खेल मंत्री अनुराग ठाकुर के छोटे भाई धूमल अब इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के चेयरमैन होंगे. वह बृजेश पटेल की जगह लेंगे. धूमल अभी कोषाध्यक्ष हैं. गांगुली बीसीसीआई चीफ पद पर बने रहने के ख्वाहिशमंद थे उन्हें बताया गया कि अध्यक्ष पद को दूसरा कार्यकाल देने का चलन नहीं है. जराए ने यह भी बताया कि सौरव को आईपीएल के चेयरमैन पद की पेशकश की गई थी लेकिन उन्होंने इसे नामंजूर कर दिया. उनका कहना था कि बीसीसीआई चीफ बने रहने के बाद वह उसकी उप समिति के चीफ नहीं बन सकते. जिसके बाद बाद केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर के छोटे भाई धूमल को यह पद सौंप दिया.