PAK Vs ENG: मुल्तान टेस्ट में इंग्लैंड ने पाकिस्तान पर शानदार जीत हासिल की है. इंग्लैंड ने पहले मैच में मेजबान पाकिस्तान को पारी और 47 रनों से हराकर  3 मैचों की सीरीज में शानदार शुरुआत की है.  बांग्लदेश के खिलाफ सीरीज में शर्मनाक हार झेलने के बाद पाकिसातन के खाते में एक और हार गई जुड़ गई है, जो पाकिस्तान क्रिकेट के इतिहास में सबसे बुरी हार है. शान मसूद की अगुआई वाली टीम पाकिस्तान को इंग्लैंड के खिलाफ हार झेलने के साथ ही उनके नाम एक शर्मनाक रिकॉर्ड भी दर्ज हो गया है.  पाकिस्तीनी टीम को एक ऐसी हार का सामना करना पड़ा है, जो 147 साल के टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में किसी भी टीम को नहीं मिली थी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पाकिस्तान ने मुल्तान में खेले गए इस टेस्ट मैच की पहली पारी की शुरुआत शानदार अंदाज में की थी. पहली पारी में कप्तान शान मसूद की 151, अब्दुल्लाह शफीक की 102 और आगा सलमान की 102 रनों की तूफानी पारी की बदौलत पाकिस्तान ने 556 रन बनाए थे. इस विशाल के खिलाफ खेल रहे  इंग्लैंड की पारी और मैच के तीसरे-चौथे दिन मैच ड्रॉ की तरफ बढ़ रहा था. लेकिन चौथे दिन के आखिरी सेशन में  मैच ने पूरी तरह से करवट ले ली. इस तरह से पाकिस्तान को पारी और 47 रनों से शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा.


पाकिस्तान की शर्मनाक हार
अब बात करते हैं पाकिस्तान के नाम जुड़ने वाली शर्मनाक हार की. दरअसल, टेस्ट क्रिकेट के 147 साल के इतिहास में ये पहला मौका है, जब कोई भी टीम पहली पारी में 500 से ज्यादा रन बनाने के बाद भी पारी से टेस्ट मैच हारी है.


इंग्लैंड के आगे पस्त हुआ पाक बल्लेबाज
पाकिस्तान के 556 रनों के जवाब में इंग्लैंड ने भी सधी हुई शुपुआत की थी. इंग्लैंड ने पाकिस्तान पर 267 रनों की बढ़त बनाकर अपनी पहली पारी को 150 ओवर में 823 रन बनाकर पर  घोषित की थी. लेकिन इस सपाट डेक पर पाकिस्तान की दूसरी पारी महज 220 रनों पर ही ध्वस्त हो गई. इस तरह से पाकिस्तान को पारी से हार का सामना करना पड़ा.  यहां बताते दें कि खेल के आखिरी दिन पाकिस्तान ने 152 रनों से आगे खेलना शुरू किया था और 4 विकेट बाकी थे. लेकिन पाकिस्तानी बल्लेबाज पांचवें दिन एक सेशन भी मैदान पर इंग्लैंड के गेंदबाजों का सामना नहीं कर सके.


रूट-ब्रूक की ऐतिहासिक पारी
इंग्लैंड के पूर्व कप्तान और दिग्गज बल्लेबाज जो रूट और मीडिल ऑर्डर के बल्लेबाज हैरी ब्रूक ने इस मुकाबले में कमाल की बल्लेबाजी की.  दोनों ने पाकिस्तानी गेंदबाजों की जमकर क्लास लगाई. खास बात यह है कि दोनों खिलाड़ियों ने इस मैच में ऐतिहासिक साझेदारी भी की. इन दोनों खिलाड़ियों ने  454 रनों की साझेदारी करते हुए इंग्लैंड के लिए टेस्ट क्रिकेट में किसी भी विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी बनाने का रिकॉर्ड बनाया है. जो रूट ने पहली पारी में 262 रन बनाए, जबकि हैरी ब्रूक ने तो तिहरा शतक जड़ते हुए 317 रनों की यादगार पारी खेली, जो इंग्लैंड के लिए वे सबसे तेज तिहरा शतक लगाने वाले बल्लेबाज भी बने.