Gautam Gambhir Statement On Team India Head Coach Job: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) राहुल द्रविड़ के उत्तराधिकारी की तलाश में है. इस रेस में सबसे आगे चल रहे भारत के पूर्व सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर ने आखिरकार अगला मुख्य कोच बनने पर अपनी चुप्पी तोड़ी है. गंभीर को लेकर लगातार चर्चाएं हो रही थी लेकिन गंभीर ने टीम इंडिया में इस पद के दावेदार के रूप में चुप्पी साध रखी थी. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

गंभीर ने कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) आईपीएल 2024 सीजन में तीसरी बार खिताब दिलाने में अहम भूमिका निभाई. राहुल द्रविड़ का कॉन्ट्रैक्ट टी20 वर्ल्ड कप के बाद खत्म हो रहा है.भारतीय टीम के मुख्य कोच के पद के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख 27 मई थी. हालांकि, अभी तक यह साफ नहीं हो पाया है कि गंभीर ने इस के लिए आवेदन किया है या नहीं. 


वहीं, इस पद के लिए कोई भी विदेशी मुख्य कोच अपनी दावेदारी पेश नहीं कर रहा है, इसलिए टीम इंडिया में द्रविड़ की जगह लेने के लिए गंभीर के नाम ने जोर पकड़ लिया है. गंभीर को टी20 वर्ल्ड कप के बाद रोहित शर्मा एंड कंपनी का कोच बनाने के लिए पूर्व बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली का समर्थन पहले ही मिल चुका है. लेकिन क्या गंभीर की दिलचस्पी इस पद में है? आइए जानते हैं.


"कोचिंग से बड़ा कोई सम्मान नहीं"; गंभीर
शनिवार को अबू धाबी में एक प्रोग्राम में द्रविड़ के उत्तराधिकारी के बारे में अपने विचार रखते हुए गंभीर ने कहा कि वह भारतीय खेमे में शामिल होना पसंद करेंगे. उन्होंने कहा "मैं भारतीय टीम को कोचिंग देना पसंद करूंगा. अपनी नेशनल टीम को कोचिंग देने से बड़ा कोई सम्मान नहीं है. आप 140 करोड़ भारतीयों और दुनिया भर के लोगों का प्रतिनिधित्व करोगे."


"मैंने इस प्रश्न का उत्तर नहीं दिया है"
अबू धाबी के मेडियोर हॉस्पिटल में स्टूडेंट्स को संबोधित करते हुए गंभीर से कोचिंग की नौकरी लेने और वर्ल्ड कप में भारत के आईसीसी ट्रॉफी के सूखे को खत्म करने के बारे में पूछा गया. इस पर उन्होंने कहा,  "मैंने इस प्रश्न का उत्तर नहीं दिया है, हालांकि बहुत से लोगों ने मुझसे पूछा है. लेकिन मुझे अब आपको जवाब देना होगा. यह 140 करोड़ भारतीय ही हैं जो भारत को वर्ल्ड कप जीतने में मदद करेंगे. अगर हर कोई हमारे लिए दुआ करना शुरू कर दे और हम खेलना और उनका प्रतिनिधित्व करना शुरू कर दें, तो भारत वर्ल्ड कप जीत जाएगा."


बता दें कि द्रविड़ को पिछले साल अनुबंध समाप्त होने के बाद इस पद बने रहने के लिए अल्पकालिक विस्तार दिया गया था. टी20 वर्ल्ड कप मेन इन ब्लू के मुख्य कोच के रूप में द्रविड़ का आखिरी कार्यभार है. रोहित की टीम इंडिया 5 जून को आयरलैंड के खिलाफ अपने वर्ल्ड कप अभियान की शुरुआत करेगी. इसके बाद भारत 9 जून को न्यूयॉर्क में चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के साथ ब्लॉकबस्टर मुकाबले के लिए तैयार होगा.