Indian Players Rankings: आईसीसी ने क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में बल्लेबाजों, गेंदाबाजों और ऑलराउंडर्स की ताजा रैंकिंग्स जारी की है. नई रैंकिंग्स आने के बाद टीम इंडिया ने क्रिकेट की दुनिया में अलग ही छाप छोड़ी है. भारत ने ओवरऑल 12 रैंकिंग्स में से 8 पर अपना दबदबा बनाया है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दरअसल, हाल ही में खत्म हुए ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी-20 सीरीज पर भारतीय टीम ने कब्जा जमाया.  इस मैच में रवि बिश्नोई ने जबरदस्त प्रदर्शन किया और सीरीज के हीरो रहे, जिसकी बदौलत बिश्नोई को रैंकिंग में बेहतरीन फायदा हुआ और वो दुनिया के नंबर 1 टी-20 गेंदबाज बन गए. इसस पहले टॉप पर राशिद खान काबिज थे. 


टेस्ट में टीम इंडिया टॉप पर काबिज
भारतीय टीम 118 रेटिंग पॉइंट के साथ लिस्ट में पहले पायदान पर पहुंच गए हैं. जबकि दूसरे स्थान पर ऑस्ट्रेलिया 118 पॉइंट्स के साथ मौजूद हैं.


टीम इंडिया के स्टार गेंदबाज आर अश्विन लंबे वक्त से टेस्ट मैच में 879 रेटिंग पॉइंट्स के साथ पहले नंबर पर काबिज हैं. जबकि दूसरे नंबर पर 825 रेटिंग पॉइंट्स के साथ साउथ अफ्रीका के तेज गेंदबाज कगिसो रबाडा हैं. 


वहीं, टेस्ट में भी ऑलराउंडर के रूप में टॉप-2 में भारतीयों ने अपनी दबादबा बरकरार रखे हैं. ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा 455 अंकों के साथ पहले नंबर पर और आर अश्विन 370 अंकों के साथ दूसरे नंबर पर हैं.


ओडीआई में भारतीय टीम की बादशाहत
वनडे में टीम इंडिया 121 रेटिंग पॉइंट्स के साथ नंबर-1 टीम बनी हुई है. जबकि मौजूदा वर्ल्ड चैंपियन ऑस्ट्रेलिया 117 अंकों के साथ एक पायदान नीचे है. वहीं अगर बल्लेबाजी बात करें तो टीम इंडिया के ऑपनर बल्लेबाज शुभमन गिल नंबर-1 पर काबिज हैं. जबकि दूसरे पायदान पर पाकिस्तान के पूर्व कप्तान बाबर आजम मौजूद हैं. 


टी-20 में टीम इंडिया ने रचा इतिहास
भारतीय टीम 265 रेटिंग पॉइंट्स के साथ नंबर-1 टी20I टीम बन गई है. साथ ही बल्लेबाजी और गेंदबाजी में भी भारतीय खिलाड़ी ने अपना दबदबा बनाया है. टीम इंडिया के स्टार बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव  855 रेटिंग पॉइंट्स के साथ पिछले कई महीनों से टॉप पर काबिज हैं, जबकि उसके नीचे पाकिस्तान के बल्लेबाज और विकेट कीपर मोहम्मद रिजवान 787 अंकों के साथ मौजूद हैं.


वहीं, हालिया सीरीज में बेहतरीन बॉलिंग कर के खूब सुर्खियों बटोरने वाले 23 साल के रवि बिश्नोई ने अफगानी स्टार राशिद खान को पीछे छोड़ दिया है. बिश्नोई 699 अंकों के साथ पहले पायदान पर पहुंच गए हैं.