Asia Cup 2023, IND vs PAK: एशिया कप 2023 में भारत बनाम पाकिस्तान का दूसरा मुकाबला आज यानी 10 सितंबर को खेला जाना है.  पाकिस्तान और भारत के बीच ग्रुप चरण का मैच बारिश की वजह से रद्द हो गया था. ये मुकाबला सुपर-4 का तीसरा मैच है. भारत को ये मुकाबला जीतना बहुत अहम है, क्योंकि पाकिस्तान अंक तालिका में टॅाप पर बनी हुई है. वहीं भारत की प्लेइंग इलेवन में दो खिलाड़ियों को लेकर दुविधाएं पैदा हो गई हैं. विकेट कीपर केएल राहुल  ने नेट पर खूब पसीना बहाया है, वहीं तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह भी वापस आ गए हैं. तो ऐसे में सवाल उठता है कि IND बनाम PAK मुकाबले के लिए रोहित शर्मा और राहुल द्रविड़ को किसे बाहर करना चाहिए?


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

भारत और पाकिस्तान के बीच बारिश की वजह से पहला मैच खराब होने के कारण जसप्रीत बुमराह ने अभी तक एशिया कप 2023 में गेंदबाजी नहीं की है.  उन्हें अपने निजी कारणों से घर वापस जाना पड़ा था जिसकी वजह से भारत बनाम नेपाल मैच में भी नहीं खेल पाए थे, और उनकी जगह रिप्लेसमेंट के तौर पर मोहम्मद शमी को प्लेइंग 11 में शामिल किया गया था. शमी ने नेपाल के खिलाफ 7 ओवर फेंककर 1 विकेट हासिल किए थे. इस मैच में शमी काफी किफायती रहे थे. लेकिन बुमराह की वापसी के बाद कप्तान के लिए प्लेइंग 11 चुनना काफी पेचीदा हो गया है. मोहम्मद सिराज ने नेपाल के खिलाफ 3 विकेट लेकर 61 रन दिए थे. लेकिन फिर भी वह पाकिस्तान के खिलाफ भारत के लिए बहुत अहम है.


शार्दुल ठाकुर गेंदबाजी में बहुत महंगे साबित हुए और बल्ले से भी योगदान नहीं दे पाए, जिसकी वजह से मौजूदा स्थिति को देखते हुए शार्दुल टीम इंडिया के लिए चिंता का विषय बना हुआ है. इसलिए, यह संभावना है कि शार्दुल को हटाकर शमी को टीम में शामिल किया जाएगा. टीम में सिराज और बुमराह के साथ तीन तेज गेंदबाज होंगे जिनके साथ भारत पाकिस्तान के खिलाफ मैदान में उतरेगी.


राहुल या किशन किसे मिलेगी प्लेइंग 11 में जगह
भारत बनाम पाकिस्तान (IND vs PAK) एशिया कप 2023 मुकाबले में जसप्रीत बुमराह की वापसी तय है. लेकिन शार्दुल ठाकुर, केएल राहुल को लेकर कप्तान और कोच को काफी दुविधा में हैं तो ऐसे में ये सवाल उठता है कि केएल राहुल या ईशान किशन में किसे प्लेइंग 11 में जगह मिलेगी ?


ईशान किशन का हालिया फॅार्म 
किशन शानदार फॉर्म में हैं. उन्होंने अपनी पिछली चार वनडे पारियों में 52, 55, 77 और 82 रन बनाए हैं, जिससे उन्हें बाहर करना मुश्किल  लग रहा है. किशन ने  पाकिस्तान के खिलाफ जबरदस्त बल्लेबाजी की थी. उन्होंने बीच में आकर टीम को संभाला औऱ पाकिस्तान के गेंजबाजों का डटकर सामना किया. इसके अलावा, वह बाएं हाथ के बल्लेबाज हैं और इससे भारत को बाएं हाथ की सीम या बाएं हाथ की स्पिन से निपटने में मदद मिलती है.


क्रिकेट के जानकारों का मानना है कि केएल राहुल वनडे में शानदार आंकड़ों के बावजूद शायद बेंच पर बैठे रहेंगे, क्योंकि किशन की मौजूदा फॅार्म को देखते हुए  टीम मैनेजमेंट भारत बनाम पाकिस्तान मुकाबले में राहुल की वापसी में जल्दबाजी करना नहीं चेहगा. 


अक्षर पटेल को प्लेइंग 11 में  मिलेगी जगह?
स्पिन र अक्षर पटेल को लेकर एक और सवाल है, भले ही वह रवींद्र जडेजा के समान नहीं है. लेकिन वो एक अतिरिक्त स्पिनर काम कर सकता है, क्योंकि आर प्रेमादसा स्टेडियम की पिच स्पिनरों के लिए बहुत मददगार है.


बारिश की वजह से सीमरों को इस पिच पर मदद मिल सकती है, लेकिन पिच दो-तरफा और धीमी है, तो भारत प्लेइंग इलेवन में एक अतिरिक्त स्पिनर को खेला सकता है, जिसमें हार्दिक पंड्या तीसरे सीमर की भूमिका अदा करेंगे. उस स्थिति में, बुमराह और सिराज फ्रंटलाइन पेसर होंगे. जबकि टीम में कुलदीप यादव, रवींद्र जड़ेजा और अक्षर पटेल तीन स्पिनर होंगे. हालांकि, यह परिस्थितियों पर निर्भर करेगा.