ICC World Cup 2023: वर्ल्ड कप 2023 का शेड्यूल दोबारा जारी हो गया है. भारत और पाकिस्तान के बीच हाइवोल्टेज मुकाबला 15 अक्टूबर के बजाय अब 14 अक्टूबर को खेला जाएगा. इसी के साथ आईसीसी ने 9 मैचों के तारीखों में बदलाव किया है. इंडिया और पाकिस्तान के बीच महज इत्तेफाक ही कह सकते हैं, क्रिकेट इतिहास में ऐसा पहली बार नहीं होगा कि दोनों टीम  14 तारीख  को मैच खेलेगा. ये पांचवी बार होगा कि दोनों टीम 14 तारीख को टकराएगी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

भारत बनाम पाकिस्तान के बीच अभी तक कुल 132 एकदिवसीय मुकाबले खेले गए हैं. जिनमें से भारत ने 55 मैच में जीत हासिल की है वहीं पाकिस्तान ने 73 मुकाबले में जीत दर्ज की है. दोनों देशों के बीच चार मुकाबले का रिजल्ट नहीं आया है. इंडिया और पाक के बीच 132 एकदिवसीय मैचों में से 4 मुकाबले 14 तारीख को खेले गए हैं. जिसमें से दोनों टीम ने 2-2 बार मुकाबले पर जीत दर्ज की है.


एशिया कप में इन 10 कप्तानों के नाम दर्ज है सबसे ज्यादा मैच जीतने का रिकॅार्ड 



कौन किस पर भारी 
इंडिया और पाक के बीच पहली दफा 14 तारीख को मुकाबला साल 1997 में खेला गया था.इस दिन यानी 14 सितम्बर 1997 को  भारत ने पाकिस्तान को टोरंटो में 7 विकेट से बुरी तरह से शिकस्त दी थी. वहीं पाकिस्तान ने हार कै बदला लेते हुए उसी साल 14 दिसंबर को शारजाह क्रिकेट ग्राउंड में भारत पर 4 विकेट से जीत दर्ज की. फिर ढ़ाका में 14 जनवरी 1998 को भारत ने पाकिस्तान पर बड़ी जीत हासिल की. वर्षों बाद 2008 में जून 14 को मीरपुर में खेले गए मुकाबले में पाकिस्तान ने भारत पर 25 रन से जीत हासिल कर 14 तारीख को खेले गए चारों मुकाबले को 2-2 से बराबर कर दिया.        
 .
इस वजह से भारत की जीत पक्की?
14 तारीख को खेले गए अंतिम मुकाबले में पाकिस्तान ने जीत हासिल की थी. अब 14 अक्टूबर को होने वाले मुकाबले को लेकर काफी चर्चा हो रही है. इस तरह के मुकाबले दोनों देशों के बीच गजब का संयोग है. अगर पिछले चारों मैचों की बात करें तो दोनों 2-2 मुकबाला जीतकर बराबर है. लेकिन पिछले मुकाबले की बात करें तो उस मैच में पाक ने जीत दर्ज की थी तो, ऐसे में भारत की जीत पक्की मानी जा रही है.