James Anderson May Retire Soon: इंग्लैंड के अनुभवी तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने घोषणा की है कि वह लॉर्ड्स में इस सेशन के शुरुआत में इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास ले लेंगे.  एंडरसन का वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले टेस्ट मैच उनके करियर का आखिरी मुकाबला होगा.  ऐसी खबर है कि इंग्लैंड के कोच ब्रेंडन मैकुलम अनुभवी तेज गेंदबाज को अपने शानदार करियर को खत्म करने के लिए मनाने के लिए यूके की 5 दिनों की यात्रा पर हैं. संभवत: मैकुलम के मनाने बाद ही एंडरसन यह फैसला लिया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

एंडरसन ने इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट साझा की. उन्होंने इस पोस्ट में  खुलासा किया कि वह इस साव गर्मी के  शुरुआत में क्रिकेट से रिटायर हो जाएंगे. मेरे करियर का आखिरी मैच वेस्टइंडीज के खिलाफ होगा,जो 10-14 जुलाई तक लॉर्ड्स में खेला जाएगा. एंडरसन ने अपने इंस्टाग्राम पर लिखा, "मैं सिर्फ यह कहना चाहता हूं कि आगामी घरेलू सेशन में लॉर्डस मैदान पर खेला जाने वाला पहला टेस्ट मेरा आखिरी टेस्ट होगा. जिस खेल को मैं बचपन से पसंद करता था, उसमें अपने देश का 20 साल तक प्रतिनिधित्व करना अविश्वसनीय रहा है. इंग्लैंड के लिए खेलने की कमी मुझे बहुत खलेगी."



मैकुलम ने एंडरसन को मनाया
उन्होंने आगे कहा, "मैं हालांकि जानता हूं कि अब दूसरों को भी उनके सपने साकार करने देने का समय आ गया है, जैसा कि मैंने किया, क्योंकि इससे बड़ी कोई भावना नहीं है." द गार्जियन के मुताबिक, ब्रैंडन मैकुलम ने यूके में पांच दिवसीय दौरा किया जहां उन्होंने एक गोल्फ मैच के दौरान एंडरसन को इंग्लैंड के युवा खिलाड़ियों के भविष्य को देखते हुए उन्हें संन्यास लेने के लिए मनाया.  


इंग्लैंड के टेस्ट कोच  ब्रैंडन मैकुलम ने एंडरसन से मुलाकात कर यह बताया था कि वह ऑस्ट्रेलिया में 2025-26 की एशेज की तैयारियों के तहत फ्यूचर के गेंदबाजों की ओर देख रहे हैं. हालांकि,  एंडरसन अपनी काउंटी टीम लंकाशायर के लिए खेलना जारी रखेंगे या नहीं यह अभी साफ नहीं है. उन्होंने लिखा, "मैं डेनिएला, लोला, रूबी और अपने माता-पिता के प्यार और समर्थन के बिना यह नहीं कर पाता. उन्हें बहुत-बहुत धन्यवाद. इसके साथ ही उन खिलाड़ियों और कोचों को भी धन्यवाद जिन्होंने इसे दुनिया का सर्वश्रेष्ठ काम बनाया."


एंडरसन का शानदार करियर
एंडरसन ने अपने 21 साल के करियर में 700 टेस्ट विकेट लिए हैं. उन्होंने इस दौरान 186 टेस्ट मैच खेला है, जो दूसरे सबसे ज्यादा टेस्ट मैच खेलने का रिकॉर्ड भी है. इसके अलावा वह दुनिया के तीसरे सबसे विकेट लेने वाले गेंदबाज भी हैं. वह  इस प्रारूप में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाली सूची में मुथैया मुरलीधरन (800) और शेन वार्न (708) के बाद 700 विकेट लेकर तीसरे स्थान पर है. जबकि उन्होंने 32 बार चार विकेट और पांच विकेट लेने का कारनामा किया है और 3 बार 10 विकेट लेने की भी उपलब्दि हासिल की है.