Jason Gillespie New Coach of Pakistan: पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीमित ओवरों की सीरीज के लिए जेसन गिलेस्पी को मुख्य कोच नियुक्त किया है. गैरी कर्स्टन ने पाकिस्तान क्रिकेट टीम कोच के पद से इस्तीफा दे दिया है, जिसे बोर्ड ने सोमवार को आधिकारिक रूप से स्वीकार कर लिया और आगामी दौरे के लिए सीमित ओवरों की देखरेख जेसन गिलेस्पी को सौंपी. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पीसीबी से मतभेद बनी इस्तीफे की वजह 
पीसीबी ने एक्स पर पोस्ट किया कि ''गैरी कर्स्टन ने अपना इस्तीफा दे दिया है, जिसे स्वीकार कर लिया गया है. जेसन गिलेस्पी अगले महीने ऑस्ट्रेलिया दौरे पर पाकिस्तान क्रिकेट टीम को कोचिंग देंगे.'' कर्स्टन ने केवल छह महीने के कार्यकाल के बाद ही इस्तीफा दे दिया है. रिपोर्ट्स के मुताबिक कर्स्टन और पीसीबी के बीच मतभेद थे. ये मतभेद खासकर टीम चयन और ऑस्ट्रेलिया-जिंबाब्वे के खिलाफ आगामी सीरीज के लिए टीम का चयन करने को लेकर थे.



पहले से टेस्ट के कोच हैं गिलेस्पी
ऑस्ट्रेलिया के पूर्व तेज गेंदबाज गिलेस्पी वर्तमान में पाकिस्तान की रेड-बॉल टीम के मुख्य कोच के रूप में काम कर रहे हैं. वह अब वनडे और टी20 टीमों का मार्गदर्शन करने की जिम्मेदारी भी संभालेंगे. मेलबर्न में 4 नवंबर से शुरू होने वाले आगामी दौरे में तीन वनडे और इतने ही टी20 मैच उनका पहला असाइनमेंट होगा. आईपीएल में गुजरात टाइटंस के साथ अपने सफल प्रदर्शन के बाद अप्रैल 2024 में पाकिस्तान के मुख्य कोच के रूप में कर्स्टन का कार्यकाल शुरू हुआ था. हालांकि, पाकिस्तान के साथ उनका सफर उतार-चढ़ाव से भरा रहा. उनके नेतृत्व में टीम को इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज में हार का सामना करना पड़ा और हाल ही में हुए टी20 विश्व कप में पाक टीम बुरी तरह फ्लॉप रही, जिसमें यूएसए और भारत से मिली हार भी शामिल है. 



पीसीबी ने किया था चयन पैनल में बदलाव 
लगातार खराब प्रदर्शन के बाद, पीसीबी ने एक नया चयन पैनल नियुक्त किया था. तीन महीने में यह उसका तीसरा चयन पैनल है, जिसमें पूर्व खिलाड़ी आकिब जावेद, अलीम डार, अजहर अली, असद शफीक और हसन चीमा शामिल हैं. इस समिति ने कोचिंग स्टाफ या टीम के कप्तान से परामर्श किए बिना निर्णय लिए और इसको कस्टर्न के इस्तीफा का मुख्य कारण माना जा रहा है. 


मोहम्मद रिजवान बने नए कप्तान 
पीसीबी ने रविवार को विकेटकीपर बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान को सीमित ओवरों की टीम का कप्तान नियुक्त किया जबकि ऑलराउंडर सलमान अली आगा को उपकप्तान बनाया गया. रिजवान ने बाबर आजम की जगह ली, जिन्होंने वेस्टइंडीज और अमेरिका में होने वाले टी20 विश्व कप से पहले इस महीने की शुरुआत में यह पद छोड़ दिया था.