ICC T20I Rankings: इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने ताजा टी20 रैंकिंग जारी की है. इसमें ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर मार्कस स्टॉयनिस को जबरदस्त फायदा हुआ है, उन्होंने मौजूदा टी20 वर्ल्ड कप में शानदार प्रदर्शन करते हुए ऑलराउंडर रैंकिंग में टॉप पायदान पर कब्जा जमा लिया है. स्टॉयनिस ने बल्ले और गेंद दोनों से अपनी शानदार क्षमता का प्रदर्शन किया, जिसके चलते उनकी टीम ने आसानी से सुपर-8 में जगह बनाई.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ऑस्ट्रेलिया के इस दमदार प्रदर्शन में मार्कस स्टॉयनिस ने अहम भूमिका निभाई है. ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर इस वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में तीसरे नंबर पर हैं. उन्होंने 4 मैचों की 3 पारियों में 78 की शानदार औसत और 190.24 की स्ट्राइक रेट के साथ 156 रन बनाए हैं. इस दौरान उनके बल्ले से 2 शानदार अर्धशतक निकले हैं. वहीं,  उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर नाबाद 67 रन है.


अगर स्टॉयनिस की गेंदबाजी की बात करें तो उन्होंने 4 मैच में 8.66 की औसत और 5.77 की बेहतरीन इकॉनमी रेट से 6 विकेट चटकाए हैं. स्टॉयनिस एक मैच में  सिर्फ 19 रन देकर 3 अहम विकेट लिए हैं,जो उनका सर्वश्रेष्ठ बॉलिंग प्रदर्शन है. इसी प्रदर्शन की बदौलत स्टॉयनिस ऑलराउंडर रैंकिंग में टॉप पर पहुंच गए हैं.


स्ट़ॉयनिस ने  अफगानिस्तान के मोहम्मद नबी को पीछे छोड़ते हुए यबह उपलब्धि हासिल की. इससे पहले ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी चौथे स्थान पर थे.  इस लिस्ट में  श्रीलंकाई कप्तान वानिंदु हसरंगा और बांग्लादेश के शाकिब अल हसन क्रमशः दूसरे और तीसरे पायदान पर खिसक गए हैं.


बल्लेबाजी में सूर्यकुमार अपने स्थान पर बरकरार
वहीं, गेंदबाजी में अकील हुसैन ने लंबी छलांग लगाई है, उन्हें  6 पायदान का फायदा हुआ है. वह अब दूसरे स्थान पर पहुंच गए हैं. जबकि ऑस्ट्रेलियाई स्पिनर एडम जम्पा को भी 3 स्थान का फायदा हुआ है. वह 8वें स्थान पर लहुंच गए हैं. हालांकि, बल्लेबाजों की रैंकिंग में ज्यादा फेरबदल नहीं हुआ है. टीम इंडिया के सूर्यकुमार यादव नंबर-1 पर बरकरार हैं.


पूरन ने लगई लंबी छलांग 
बल्लेबाजी रैंकिंग में टॉ चार में सूर्यकुमार यादव, फिलिप साल्ट, बाबर आजम और मोहम्मद रिजवान अपने जगह पर बने हुए हैं. वहीं, ऑस्ट्रेलियाई ऑपनर बल्लेबाज ट्रैविस हेड की लगातार अच्छी फॉर्म ने उन्हें पांच पायदान का दिया है. वह पांचवें स्थान पर पहुंच गया है. कैरिबियन स्टार निकोलस पूरन को 8 पायदान का फायदा हुआ है. वह 11वें स्थान पर आ गए हैं.