MS Dhoni Birthday: पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी आज अपना 43वां जन्मदिन मना रहे हैं. उन्होंने अपना बर्थडे बॉलीवुड सुपरस्टार सलमान खान के साथ मनाया. इस खास मौके पर धोनी की पत्नी साक्षी भी मौजूद थीं.  7 जुलाई 1983 को जन्मे धोनी ने 2020 में इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास लिया था, लेकिन धोनी की लोकप्रियता आज भी बरकरार है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

महेंद्र सिंह धोनी ने भारतीय क्रिकेट में अलग छाप छोड़ी है. धोनी अपनी कप्तानी में टीम इंडिया को तीन आईसीसी ट्रॉफी जिताने वाले इकलौते कप्तान हैं. यही कारण है कि उनका आज भी भारतीय क्रिकेट में धाक है. धोनी का रिकॉर्ड आज भी कायम है. 'कैप्टन कूल' ने करीब-करीब 16 साल तक टीम इंडिया का प्रतिनिधित्व किया है.  इस दौरान वो बतौर कप्तान,  विकेटकीपर और फिनिशर कई अलग-अलग भूमिकाओं में नजर आए.


                      pic.twitter.com/r9cEJYWR3r



रिकॉर्ड टूटना असंभव!
धोनी ने इंटरनेशनल क्रिकेट में बल्लेबाजी, विकेट कीपिंग से लेकर कप्तानी और खिताब जीतने में कमाल किया है. उनके नाम कुछ ऐसे रिकॉर्ड दर्ज हैं, जिनका टूटना करीब-करीब असंभव लग रहा है. धोनी ने बतौर कप्तान भारत को तीन ICC ट्रॉफी जीतए, जिसमें टी20 वर्ल्ड कप 2007, 2011 का वनडे वर्ल्ड कप और 2013 में चैंपियंस ट्रॉफी शामिल हैं. भारतीय क्रिकेट का यह एक ऐसा दौर था जब वर्ल्ड क्रिकेट में टीम इंडिया का दबदबा था. बड़ी से बड़ी टीमें भारत के सामने घुटने टेकने के लिए मजबूर थीं.


धोनी का धमाल
विश्व का यह खतरनाक फिनिशर ने न सिर्फ इंटरनेशनल क्रिकेट में बल्कि IPL में भी धमाल मचाया है. IPL ( Indian Premier League ) में भी उनकी कप्तानी शानदार रही. उन्होंने चेन्नई सुपरकिंग्स (CSK) और RPS टीम की 226 मुकाबलों में कप्तानी की. उनकी कप्तानी में चेन्नई सुपर किंग्स ने 5 बार ट्रॉफी जीते.


धोनी का क्रिकेट करियर
हालांकि, आईपीएल 2024 में धोनी ने युवा बल्लेबाज ऋतुराज गायकवाड़ को सीएसके की कमान सौंप दी, लेकिन वो इस टीम के बतौर खिलाड़ी अपनी सेवा दे रहे हैं. धोनी ने तकरीबन 15 साल के क्रिकेट करियर में  350 वनडे मैचों में भारत का प्रतिनिधित्व किया. उन्होंने इस दौरान 50.58 की औसत से 10,773 रन बनाए.  वहीं, टेस्ट क्रिकेट में धोनी ने भारत के लिए 90 मैच खेले. उन्होंने  लाल बॉल के क्रिकेट में 38.09 की औसत से करीब 5000 रन बनाए. इसके अलावा आईपीएल में भी उन्होंने 5000 से ज्यादा रन बनाए हैं.