Irani Cup 2024: रणजी ट्रॉफी 2024 की विजेता टीम मुंबई और रेस्ट ऑफ इंडिया के बीच ईरानी ट्रॉफी के लिए मुकाबला खेला गया. लखनऊ के एकाना स्टेडियम में खेले गए इस मैच में 8वें नंबर बल्लेबाजी करने आए मुंबई के गेंदबाज तनु। कोटियान ने ऐतिहासिक पारी खेली. कोटियान ने शतक लगाकर अजिंक्य रहाणे की अगुआई वाली मुंबई की टीम को ना सिर्फ हार से बचाया बल्कि ईरानी कप का चैंपियन भी बना दिया. इतना हीं नहीं कोटियान ईरानी कप के मुकाबले में नंबर 8 या उससे नीचे बल्लेबाजी करते हुए 2 बार पचास से ज्यादा का स्कोर बनाने वाले वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मुंबई ने शनिवार को रेस्ट ऑफ इंडिया (ROI) के खिलाफ 15वीं बार ईरानी कप जीतकर अपनी विरासत में एक और ऐतिहासिक अध्याय को जोड़ दिया है. तनुष कोटियान की उम्दा पारी की बदौलत मुंबई ने रेस्ट ऑफ इंडिया पर पहली पारी की बढ़त के आधार पर खिताब हासिल किया.


यह मुकाबला रनों के अंबार लगने के बाद भी काफी रोमांचक रहा. मुंबई की जीत पांच दिनों के इस मुकाबले के आखिरी दिन तय हुई. मुंबई की टीम पहली पारी में 537 रन बनाने के बाद 121 रन की बढ़त हासिल की थी. लेकिन, इसके बावजूद शुक्रवार को मुंबई की टीम 8 विकेट पर 171 रन ही बना सकी. इस वक्त तक मुंबई काफी मुश्किल स्थिति में थी. 


यह भी पढ़ें:- बांग्लादेशी टीम को ग्वालियर में किस से लग रहा है डर, जुमे की नमाज के लिए भी नहीं गई मस्जिद


 


सारांश ने मुबंई को किया तहस-नहस
पृथ्वी शॉ ने 76 रनों की ठोस पारी खेलकर मुंबई को मैच में बनाए रखा था. लेकिन टीम के स्टार बल्लेबाज कप्तान अजिंक्य रहाणे 9 रन, श्रेयस अय्यर 8 रन, सरफराज खान 17 रन और हार्दिक तमोर 7 रन के साथ अच्छी शुरुआत को भुनाने में विफल रहे. इस दौरान ROI के ऑफ स्पिनर सारांश जैन ने छह विकेट लेकर पूरी टीम को तहस-नहस कर दिया.


कोटियन-अवस्थी ने की अहम साझेदारी
हालांकि, मुंबई के निचले क्रम के बल्लेबाज के रूप में आए कोटियन ने अपने धैर्य और संयम का शानदार परिचय पेश करते हुए, मोहित अवस्थी के साथ मिलकर नौवें विकेट के लिए 158 रनों की बेहद अहम साझेदारी की. कोटियन के नाबाद 114 रन और अवस्थी के 51 रनों की बदौलत मुंबई ने अपनी बढ़त को 450 रनों तक पहुंचाय.  दूसरे सेशन के आखिर में अवस्थी के अर्धशतक के बाद मैच ड्रॉ होने की पुष्टि हुई.मुंबई को पहली पारी में बढ़त के आधार पर ईरानी कप का खिताब मिला.