NZ vs AFG: टी20 वर्ल्ड कप 2024 को शुरू हुए आज एक सप्ताह हो चुका है. इस दौरान कुल 14 मैच खेले जा चुके हैं. शनिवार को चार मैच खेले जाने हैं, जिसका पहला मैच अफ़ग़ानिस्तान और न्यूज़ीलैंड के बीच खेला जाएगा. यह मुक़ाबला भारतीय समय के मुताबिक सुबह 5 बजे से गयाना के प्रॉविडेंस स्टेडियम में शुरू होगा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इस मैच से न्यूज़ीलैंड मौजूदा वर्ल्ड कप में अपने अभियान की शुरुआत करेगा तो वहीं अफग़ानिस्तान लगातार दूसरी जीत हासिल करने के इरादे से उतरेगा. दोनों टीमों के बीच अब तक दो ही टी20 इंटरनेशनल मैच खेले गए हैं और ये दोनों ही टी20 वर्ल्ड कप में आए हैं. एक मैच में न्यूज़ीलैंड को जीत मिली थी, तो वहीं एक मैच बारिश की वजह से रद्द हो गया था. 


न्यूज़ीलैंड और अफग़ानिस्तान का हालिया फ़ॉर्म
न्यूज़ीलैंड ने इसी साल अप्रैल महीने में पांच मैचों की टी20 सीरीज़ के लिए पाकिस्तान का दौरा किया था, जिसमें टी20 वर्ल्ड कप के लिए चुनी गई टीम से महज चार ही खिलाड़ियों ने हिस्सा लिया था. इस सीरीज़ में दोनों टीमों ने दो-दो मैच जीते थे और एक मैच बारिश की भेंट चढ़ गया था.


दूसरी तरफ अफ़ग़ानिस्तान ने मार्च में आयरलैंड के ख़िलाफ़ तीन मैचों की टी20 सीरीज़ खेली थी. इस सीरीज़ पर उन्होंने 2-1 से कब्जा किया था.टी20 वर्ल्ड कप में अफ़ग़ानिस्तान ने युगांडा पर जोरदार जीत दर्ज की थी, लेकिन न्यूज़ीलैंड के ख़िलाफ़ उनकी कड़ी परीक्षा होगी. लेकिन इस मैच में जिन खिलाड़ियों पर सबकी निगाहें होंगी, वे अफगान कप्तान राशिद खान और कीवी बॉलर  मिचेल सैंटनर हैं.


सैंटनर और राशिद पर होंगी निगाहें
गयाना का मैदान स्पिनर्स के लिए स्वर्ग है. यहां की सतह स्पिन गेंदबाजों को ख़ूब मदद करती है.  मौजूदा टूर्नामेंट में भी इस मैदान पर स्पिनर्स को सबसे ज्यादा टर्न मिली है. यही कारण है कि स्पिनर्स ने सबसे अच्छी 5.28 की इकॉनमी के साथ बॉलिंग करते हुए सबसे ज्यादा 17 विकेट हासिल किए हैं.


सैंटनर बनाम राशिद
राशिद ख़ान ने पिछले टी20 वर्ल्ड कप के बाद खेले 12 टी20 इंटरनेशनल मैचों में 4.75 की इकॉनमी और 12.66 की एवरेज के साथ 18 विकेट चटकाए हैं. दूसरी तरफ, मिचेल सैंटनर ने जिन भी देशों में 30 या उससे ज्यादा  ओवर फेंके हैं, उनमें वेस्टइंडीज़ में उनका प्रदर्शन सबसे अच्छा रहा है. सैंटनर ने वेस्टइंडीज़ के सरजमीं पर 5.50 की इकॉनमी और 16.83 की औसत से गेंदबाज़ी की है


अफ़ग़ानिस्तान वर्ल्ड कप टीम: रहमानुल्लाह गुरबाज़,  नजीबुल्लाह ज़ादरान, इब्राहिम ज़ादरान, गुलबदीन नईब, मोहम्मद इशाक़, अज़मतुल्लाह ओमरज़ाई, मोहम्मद नबी, राशिद ख़ान (कप्तान), करीम जनत, नांगेयालिया ख़रोटे, मुज़ीब उर-रहमान, नूर अली, नवीन उल हक़, फ़ज़लहक़ फ़ारूक़ी, फ़रीद अहमद.


न्यूज़़ीलैंड वर्ल्ड कप टीम: रचिन रवींद्र, डेवन कॉन्‍वे, केन विलियम्सन (कप्‍तान), डेरियल मिचेल,  माइकल ब्रेसवेल, मार्क चैपमैन, फ़ि‍न ऐलेन, जेम्‍स नीशम, ग्‍लेन फ़ीलिप्‍स, मिचेल सैंटनर, टिम साउदी, ट्रेंट बोल्‍ट,  मैट हैनरी, लॉकी फ़र्ग्‍युसन, ईश सोढ़ी.