Rahmanullah Gurbaz Century: अफगानिस्तान और साउथ अफ्रीका ( AFG vs SA ) के बीच पहली बार वनडे फॉर्मेट में तीन मैचों की बाइलेट्रल सीरीज में भिड़ंत हो रही है.  UAE में खेली जा रही है सीरीज के पहले मुकाबले में अफगानिस्तान के खिलाड़ियों ने शानदार प्रदर्शन करते हुए साउथ अफ्रीका पर ऐतिहासिक जीत दर्ज की थी, जो इंटरनेशनल क्रिकेट में प्रोटियाज के खिलाफ अफगानिस्तान की पहली जीत भी थी. अब दूसरे वनडे में भी अफगानिस्तानी खिलाड़ियों ने जबरदस्त खेल दिखाया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

शारजाह इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेले जा रहे दूसरे ODI में  अफगानिस्तान ने साउथ अफ्रीका को 312 रनों का लक्ष्य दिया है. इस दौरान 22 साल के ओपनर बल्लेबाज रहमानुल्लाह गुरबाज के ने बेहतरीन बल्लेबाजी करते हुए शतक जड़ दिया. इसी के साथ गुरबाज के नाम एक नई उपलब्धि भी दर्ज हो गई है. 



गुरबाज का ऐतिहासिक शतक
रहमानुल्लाह गुरबाज ( Rahmanullah Gurbaz )ने प्रोटियाज के खिलाफ इस मुकाबले 110 गेंदों का सामना कर 105 रन बनाए, जिसमें 10 चौके और 3 छक्के शामिल हैं. गुरबाज के लिए ये शतक कई मायनों में बेहद खास है. वह साउथ अफ्रीका के खिलाफ वनडे (बाइलेट्रल सीरीज में) मैच में शतक लगाने वाले पहले अफगानी बल्लेबाज बन गए हैं. 
 
गुरबाज ने शहजाद को छोड़ा पीछे
गुरबाज के बल्ले से निकलने वाला ये शतक वनडे में उनका 7वां शतक है, इसी के साथ वह अफगानिस्तान के लिए ODI क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक जड़ने वाले बल्लेबाज बन गए हैं. उन्होंने पूर्व कप्तान मोहम्मद शहजाद को पीछे छोड दिया,  शहजाद ने अफगानिस्तान के लिए वनडे में 6 शतक लगाए हैं. इतना ही नहीं उन्होंने पाकिस्तान के पूर्व कप्तान बाबर आजम को पीछे छोड़ते हुए भारतीय स्टार बल्लेबाज विराट कोहली की बरबारी कर ली है. 


इस खास लिस्ट में गुरबाज ने बाबर छोड़ा पीछे तो कोहली की बराबरी की 
दरअसल, रहमानुल्लाह गुरबाज ने 22 साल की उम्र में सबसे ज्यादा वनडे शतक बनाने के मामले में पाकिस्तान के स्टार बल्लेबाज बाबर आजम ( Babar Azam )को पछाड़ दिया है. गुरबाज ने 22 साल की उम्र 7 शतक लगाकर बाबर आजम के द्वारा बनाए 22 साल की उम्र में 6 वनडे शतक के रिकॉर्ड को ब्रेक कर दिया है. अब वो इस मामले में बाबर से आगे निकल गए हैं. वहीं, अफगानी विकेट कीपर गुरबाज ने इसी लिस्ट में टीम इंडिया के पूर्व कप्तान विराट कोहली ( Virat Kohli ) की भी बराबरी की है. विराट ने भी 22 साल की उम्र में 7 ODI शतक लगाने का कारनामा किया था.