R Ashwin Test Records: भारत ने चेन्नई के ऐतिहासिक चेपॉक स्टेडियम में खेल गए पहले टेस्ट में बांग्लादेश पर शानदार जीत दर्ज की. रोहित शर्मा अगुआई वाली टीम इंडिया ने इस मुकाबले में मेहमान टीम बांग्लादेश को 280 रनों से करारी शिकस्त दी. इतनी बड़ी जीत में अहम भूमिका निभाने वाले लोकल बॉय रविचंद्रन अश्विन ने बल्ले और गेंद दोनों से ऑलराउंडर प्रदर्शन करते हुए रिकॉर्डों की झड़ी लगा दी. अश्विन को उनके दमदार प्रदर्शन के लिए  प्लेयर ऑफ द मैच से नवाजा गया. अश्विन ने अपने होम ग्राउंड पर शतक जमाने के अलावा 6 विकेट भी चटकाए.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अश्विन का महारिकॉर्ड
चेन्नई टेस्ट में अश्विन के बनाए रिकॉर्डों की बात करें तो उन्होंने यहां पर कई किर्तिमान रच दिए हैं. इस अनुभवी ऑलराउंडर का पहला बड़ा कमाल तो यही है कि उन्होंने 3 साल में दूसरी बार चेन्नई टेस्ट में शतक जमाने के अलावा 5 से ज्यादा विकेट लिए. किसी एक स्टेडियम में ऐसा करने वाले वो पहले खिलाड़ी हैं. इससे पहले दाएं हाथ के बल्लेबाज और गेंदबाज ने साल 2021 में ऐसा किया था, तब सामने इंग्लैंड की टीम थी.


69 साल पुराने को रिकॉर्ड को किया ध्वस्त
चेन्नई टेस्ट में अश्विन ने जो दूसरा बड़ा कमाल किया है, वो जानकर आप भी सोचने पर मजबूर हो जाएंगे. दरअसल अश्विन ने एक दो साल नहीं, बल्कि 69 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ने का काम किया है. उन्होंने चेन्नई टेस्ट में बांग्लादेश के खिलाफ दूसरी पारी में 6 विकेट लेने के साथ ही वो एक इनिंग में 5 या उससे ज्यादा विकेट लेने वाले सबसे उम्रदराज भारतीय खिलाड़ी बनने का रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज किया है.  इससे पहले ये  रिकॉर्ड दिवंगत भारती दिग्गज वीनू मांकड़ के नाम था. उन्होंने साल 1955 में 37 साल 307 दिन की उम्र में पाकिस्तान के खिलाफ पेशावर स्टेडियम में ये रिकॉर्ड बनाया था. अब अश्विन ने 38 साल 2 दिन में ये कमाल कर दिखाया है.


शेन वार्न की बरारबरी तो मुरलीधरन को कुछ ही कदम दूर
अश्विन रिकॉर्ड बनाने और तोड़ने के मामले में यहीं नहीं रुके. उन्होंने ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज शेन वार्न के एक रिकॉर्ड की भी बराबरी कर ली है. अश्विन ने चेन्नई टेस्ट में शेन वॉर्न के सबसे ज्यादा 37 बार 5 विकेट लेने के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली. यानी अब उनसे आगे सिर्फ श्रीलंकाई दिग्गज मुथैया मुरलीधरन हैं.


टेस्ट में 10वीं बार किया ऐसा
खास बात  यह है कि अश्विन ने चेन्नई टेस्ट में अपने दमदार प्रदर्शन सबको आकर्षित करने के अलावा टेस्ट करियर में 10वीं बार प्लेयर ऑफ द मैच बनने वाले भी खिलाड़ी बन गए हैं.