Rohit Sharma on Md Shami Fitness: भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने मोहम्मद शमी को ऑस्ट्रेलिया दौरे पर नहीं ले जाने के पीछे उनके फिटनेस को वजह बताई है. मोहम्मद शमी फिलहाल पूरी तरह से फिट नहीं है. वह अपने घुटनों की सूजन की वजह से काफी परेशान नजर आ रहे हैं. इस बारे में मीडिया से बात करते हुए रोहित शर्मा ने कहा कि मोहम्मद शमी अभी पूरी तरह से फिट नहीं हैं. इसलिए उन्हें ऑस्ट्रेलिया दौरे पर ले जाने का जोखिम नहीं उठा सकते हैं. रोहित शर्मा ने बताया कि घुटनों में सूजन के कारण शमी को अभी गेंदबाजी में परेशानी हो रही है. शमी का अभी टखने का ऑपरेशन भी हुआ है. जिसके लिए उन्हें आराम की जरूरत है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आधे फिट हैं शमी 
मोहम्मद शमी ने अपना आखिरी मैच पिछले साल नवंबर में वनडे विश्व कप का फाइनल खेला था. भारत अगले बुधवार से न्यूजीलैंड के खिलाफ शुरू होने वाले टेस्ट सीरीज के लिए तैयारी कर रहा है.  इस दौरान रोहित शर्मा ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि "ईमानदारी से कहूं तो अभी हमारे लिए शमी के बारे में फैसला करना काफी मुश्किल है कि वह हाल के श्रृंखलाओं या ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए पूरी तरह फिट हो पाते हैं या नहीं." उन्होंने कहा कि "उनके घुटने में सूजन थी, जो काफी असामान्य है." 


रोहित शर्मा ने बताया कि मो. शमी पूरी तरह से फिट हो रहे थे, लेकिन अचानक से उनके घुटने में सूजन आ गई, जिसके कारण उन्हें पूरी तरह से फिटनेस हासिल करने की प्रक्रिया में देरी हो रही है. उन्हें जीरो से अपने फिटनेस पर ध्यान देना पड़ रहा है. 



मैच से पहले खेलना होगा शमी को प्रैक्टिस मैच
मोहम्मद शमी फिलहाल राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) में हैं, जहां फिजियो और डॉक्टर उनकी देखरेख कर रहे हैं.  रोहित ने कहा कि "टीम प्रबंधन चाहता है कि शमी शीर्ष स्तर के क्रिकेट में वापसी से पहले पूरी फिटनेस हासिल कर लें" उन्होंने कहा, "हम पूरी कोशिश कर रहे हैं और हम चाहते हैं कि वह 100 फीसद फिट हो. हम आधे फिट शमी को ऑस्ट्रेलिया नहीं लाना चाहते. यह हमारे लिए सही फैसला नहीं होगा. एक तेज गेंदबाज के लिए लंबे समय तक बाहर रहने के बाद वापसी पर अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना मुश्किल होता है." "रोहित ने कहा कि राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी में उनकी फिटनेस का लगातार आकलन किया जाएगा तथा राष्ट्रीय टीम में वापसी से पहले उन्हें कुछ मैच खेलने होंगे. उन्होंने कहा कि "हम उन्हें सौ फीसद फिट होने के लिए पूरा वक्त देना चाहते हैं" फिजियो, प्रशिक्षकों, डॉक्टरों ने उनको पूरी तरह फिट करने के लिए एक प्रक्रिया निर्धारित की है. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलने से पहले उन्हें कुछ अभ्यास मैच खेलने होंगे" 


पर्थ में खेला जाएगा पहला टेस्ट
मोहम्मद शमी ने भारत के लिए 64 टेस्ट मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 27.71 की औसत से 229 विकेट लिए हैं. भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पांच मैच की टेस्ट श्रृंखला का पहला मैच 22 नवंबर से पर्थ में खेला जाएगा.