Champions Trophy 2025: आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी 2025 पाकिस्तान की मेजबानी में खेली जाएगी. इस मेगा इवेंट में टीम इंडिया के शामिल होने पर संशय है. दोनों देशों के बीच जारी पिछले 17 साल से जारी विवाद का असर क्रिकेट पर भी पड़ा है. पाकिस्तान के साथ खराब रिश्तों और आतंकी घटनाओं की वजह से भारत सरकार ने 26/11 मुंबई हमले के बाद टीम इंडिया को पाकिस्तान जाने की इजाजत नहीं दी है. हालांकि, दोनों टीमों के बीच आईसीसी इवेंट मे भिड़ंत होती रही है. अब चैंपियंन ट्रॉफी को लेकर पाकिस्तान से एक ऐसी खबर आई है, जो दोनों देशों के क्रिकेट फैंस के लिए बहुत बड़ी खुशखबरी है. ऐसे में यह भी सवाल उठ रहा है कि क्या दोनों देशों के बीच फिर से स्थिति बदलने वाली है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दरअसल, पाकिस्तान की न्यूज चैनल ने दावा किया है कि शंघाई कोऑपरेशन ऑर्गनाइजेशन (SCO) सम्मेलन में हिस्सा लेने आए  भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर ने पाकिस्तानी विदेश मंत्री के साथ क्रिकेट डिप्लोमेसी पर चर्चा की है.


पोस्ट में किया ये दावा
पाकिस्तानी न्यूज चैनल 'जियो न्यूज' के जर्नलिस्ट फैजान लखानी ने सोशल मीडिया हैंडल X पर एक पोस्ट किया. इस पोस्ट में उन्होंन दावा किया कि दोनों देशों के विदेश मंत्रियों ने क्रिकेट डिप्लोमेसी को लेकर चर्चा की. इतना ही नहीं  इस पोस्ट में यह  भी दावा किया गया है कि दोनों देशों के बीच जल्द ही क्रिकेट को लेकर औपचारिक तौर पर बातचीत शुरू हो सकती है. हालांकि, इस पर भारत या पाकिस्तान दोनों देशों की तरफ से आधिकारिक पुष्टि नहीं की है.



 एस जयशंकर का यह दौरा क्यों है खास?
बता दें, कोई भी भारतीय विदेश मंत्री 9 साल  पाकिस्तान  के दौरे पर गए हैं. एस जयशंकर का यह दौरा  इसलिए भी बेहद खास है कि खास है, क्योंकि भारत और पाकिस्तान के बीच चैंपियंस ट्रॉफी को लेकर तनातनी बनी हुई है. ऐसे में यह उम्मीद जताई जार रही है कि दोनों देशों के बीच क्रिकेट पर सार्थक बातचीत हो सकती है. साल 2025 के फरवरी-मार्च में पाकिस्तान की मेजबानी में चैंपियंस ट्रॉफी का आयोजन होना है और BCCI यह साफ कर चुकी है कि सरकार की इजाजत के बिना टीम इंडिया पाकिस्तान दौरे पर नहीं जाएगी.


2008 के बाद से पाकिस्तान नहीं गई है टीम इंडिया
दूसरी तरफ, पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) लगातार दावा कर रहा है कि यह टूर्नामेंट पाकिस्तान में ही होगा. साथ ही हाइब्रिड मॉडल की संभावना नहीं है. गौरतलब है कि भारत और पाकिस्तान के बीच 2012-13 के बाद से कोई भी द्विपक्षीय सीरीज नहीं खेली गई है. वहीं, टीम इंडिया साल  2008 के बाद से पाकिस्तान दौरे पर नहीं गई है.