Sir Don Bradman Records: क्रिकेट में एक कहावत बहुत मशहूर है कि "रिकॉर्ड तोड़ने के लिए ही बनते हैं" लेकिन इस कहावत को "सर डॉन ब्रैडमैन" ने आज तक गलत साबित कर रखा है. खेल के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज माने जाने वाले ऑस्ट्रेलिया के डॉन ब्रैडमैन के कुछ रिकॉर्ड ऐसे हैं जो क्रिकेट के इतिहास में आज भी सुनहरे अक्षरों में दर्ज है. खास बात यह है कि क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर, लीजेंड सुनील गावस्कर और वेस्टइंडीज के दिग्गज बल्लेबाज ब्रायन लारा में से कोई भी  इन रिकॉर्ड्स को नहीं तोड़ पाए.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दरअसल, ब्रैडमैन ने टेस्ट क्रिकेट में 99.94 का टेस्ट बल्लेबाजी औसत ऐसा रिकॉर्ड बनाया है जिसे तोड़ना किसी भी बल्लेबाज के लिए संभव नहीं है. इस मामले में 'भारत रत्न' सचिन तंदुलकर 53.78 के एवरेज के साथ 24वें, ब्रायन लारा 52.88 के औसत के साथ 26वें और गावस्कर 51.12 के एवरेज के साथ 36वें स्थान पर हैं.


ब्रैडमैन का इंग्लैंड के खिलाफ ये रिकॉर्ड....
वहीं, डॉन ब्रैडमैन के नाम टेस्ट क्रिकेट में किसी एक टीम के खिलाफ सबसे ज्यादा शतक लगाने का वर्ल्ड रिकॉर्ड दर्ज है. उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ यह कारनामा किया है. ब्रैडमैन ने इंग्लिश टीम के खिलाफ 5028 टेस्ट रन बनाए हैं, जिसमें 334 रन उनकाम बेस्ट स्कोर है. इस दौरान उन्होंने 89.79 की औसत से बैटिंग करते हुए 19 शतक ठोके हैं. उनके इस विश्व रिकॉर्ड के आस-पास फिलहाल कोई भी क्रिकेटर नहीं है.


यह भी पढ़ें:- कानपुर में बांग्लादेशी ‘Super Fan’ की हुई पिटाई में क्रिकेटर मोहम्मद सिराज का भी नाम!


 


ब्रैडमैन से गावस्कर-सचिन इस मामले में कोसों दूर
ब्रैडमैन के 19 शतकों के विश्व रिकॉर्ड को भारतीय दिग्गज बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर भी अपने पूरे करियर में नहीं तोड़ पाए. सचिन तेंदुलकर के किसी एक टीम के खिलाफ सबसे ज्यादा टेस्ट शतकों की संख्या 11 है, जो उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ही बनाए हैं. जबकि ब्रैडमैन के बाद किसी एक टीम के खिलाफ सबसे ज्यादा टेस्ट शतक ठोकने के मामले में दूसरे नंबर पर सुनील गावस्कर हैं. उन्होंने वेस्ट इंडीज के खिलाफ 13 सेंचुरी लगाई थी.


इस मामले में गावस्कर ब्रैडमैन दो कदम हैं पीछे
ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज बतौर कप्तान 1936-37 में इंग्लैंड के खिलाफ एशेज में 810 रन बनाने का भी रिकॉर्ड आज तक बरकरार है. गावस्कर इस मामले में वेस्ट इंडीज के खिलाफ साल 1978-79 में 732 रन बनाकर तीसरे पायादन पर हैं. वहीं,  लारा 1998-99 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 546 रन बनाकर 32वें नंबर पर हैं, जबकि सचिन अपने टेस्ट करियर में एक बार भी एक सीरीज में 500 रन का आंकड़ा नहीं छू पाए.


टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज 6000 रन बनाने के मामले में कोई भी ब्रैडमैन के आसपास नहीं है. उन्होंने 68 पारियों में यह उपलब्धि हासिल की थी. वहीं, गावस्कर 117 पारियों के साथ 8वें, सचिन 120 पारियों के साथ 10वें और लारा 126 पारियों के साथ 16वें पायदान पर हैं.