Heinrich Klaasen Retired: दक्षिण अफ्रीका के विकेटकीपर बल्लेबाज हेनरिक क्लासेन ने सोमवार को ऐलान किया कि वह टेस्ट क्रिकेट से संन्यास ले लेंगे. साल 2019 और 2023 के बीच दक्षिण अफ्रीका के लिए चार टेस्ट खेलने के बाद क्लासेन ने इस प्रारूप से संन्यास ले लिया है. पिछले हफ्ते केपटाउन में भारत के खिलाफ टेस्ट के बाद डीन एल्गर के लंबे प्रारूप में अपना करियर समाप्त करने के बाद वह टेस्ट क्रिकेट से संन्यास लेने वाले दूसरे दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ी हैं. क्लासेन ने भारत में अपना टेस्ट डेब्यू किया और ऑस्ट्रेलिया में देश की कयादत की और पिछली गर्मियों में दो बार वेस्टइंडीज के खिलाफ खेले, जिसमें 104 रन बनाए.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

85 बेहतरीन मैच खेले
उन्होंने 85 प्रथम श्रेणी मैच भी खेले जहां उन्होंने 46.09 की औसत से 5347 रन बनाए. उन्होंने कहा कि "कुछ रातों की नींद हराम करने और यह सोचने के बाद कि क्या मैं सही फैसला ले रहा हूं, मैंने रेड-बॉल क्रिकेट से संन्यास लेने का फैसला किया है. यह एक कठिन फैसला है जो मैंने लिया है क्योंकि यह खेल का मेरा अब तक का पसंदीदा प्रारूप है."


क्या बोले हेनरिक क्लासेन?
उन्होंने कहा कि "मैदान के अंदर और बाहर जिन लड़ाइयों का मैंने सामना किया, उन्होंने मुझे आज क्रिकेटर बनाया है. यह एक शानदार यात्रा रही है और मुझे खुशी है कि मैं अपने देश का प्रतिनिधित्व कर सका. मेरी बैगी टेस्ट कैप मेरे लिए अब तक की सबसे कीमती कैप है." क्लासेन ने एक बयान में कहा, "उन सभी को धन्यवाद जिन्होंने मेरे रेड-बॉल करियर में भूमिका निभाई और मुझे उस क्रिकेटर के रूप में मौका दिया. लेकिन अभी एक नई चुनौती का इंतजार है और मैं इसका इंतजार कर रहा हूं."


इन खेलों में नहीं होंगे शामिल
यह गौरतलब है कि दक्षिण अफ्रीका को सात और टेस्ट खेलने हैं, लेकिन क्लासेन अब वेस्टइंडीज, बांग्लादेश, श्रीलंका और पाकिस्तान के खिलाफ मैचों में चयन के लिए उपलब्ध नहीं होंगे. दक्षिण अफ्रीका के क्रिकेट निदेशक एनोक नकेवे ने कहा "हेनरिक जैसी क्षमता वाले खिलाड़ी को लाल गेंद वाले क्रिकेट से दूर जाते देखना कठिन है, लेकिन हम उनके फैसले का सम्मान करते हैं. आने वाले सालों में हम उन्हें सफेद गेंद के खेल में बेहतर प्रदर्शन करते हुए देखने के लिए उत्सुक हैं और दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेट में अपना बहुमूल्य योगदान देना जारी रखेंगे."